मखाने की खीर देगी एनर्जी, नमक की कमी पूरा करेगा केले का कबाब

 18 Oct 2020 01:05 AM  178

शारदेय नवरात्रि का पर्व शनिवार से उल्लास के साथ शुरू हा ेगया। अपने-अपने तरीकों से शक्ति की उपासना हो रही है , लेकिन इस उपासना के लिए शरीर में ‘शक्ति’ बेहद जरूरी है। उपवास रखने वाले लोगों के लिए जरूरी है कि उनका फलाहार एनर्जी से भरपूर हो और संतुलित भी हो। पढ़िये, कुछ ऐसी रेसिपी, जो उपवास में आपको फिट और एनर्जी से भरपूर रहने में मदद करेंगी।

कुट्टू का डोसा

एक कटोरे में उबली अरबी मैश कर लें। इसमें कुट्टू का आटा और नमक मिक्स करें। फिर पानी मिलाकर आटा और अरबी फेंट लें और पतला घोल तैयार करें। इसे घी से सेकें। इसमें आल ू की स्टफिंग भी कर सकते हैं। यह डोसा एनर्जी देगा और वेट भी कंट्रोल रखेगा।

आलू की कढ़ी

बाउल में मैश आलू, सेंधा नमक, सिंघाड़े का आटा मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। 1 कप मिश्रण अलग निकालकर रख लें। बाकी के पकोड़े तल लें। बचे हुए मिक्सचर को बेसन वाली कढ़ी की तरह बनाएं। इसे कुट्टू की आटे की की पूरियों के साथ खा सकते हैं। यह इम्युनिटी बूस्ट करता है।

मखाना खीर

अगर आपको कुछ मीठा खाना है तो ऐसे में मखाना खीर खा सकते हैं। इसमें आप खूब सारे ड्राई फ्रूट्स डालकर खा सकते हैं। आप लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये स्वास्थ और स्वाद दोनों में लाजवाब होता है। मखाने में कैल्शियम भरपूर होता है। ये हड्डियों के लिए फायदेमंद है।

साबूदाना खिचड़ी

देगी काबोर्हाइड्रेटसाबूदाना की खिचड़ी को अंग्रेजी में ‘पियर्स सागो’ कहा जाता है। इसमें स्टार्च और काबोर्हाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जो उपवास में शक्ति प्रदान करते हैं। साथ ही साबूदाना की खीर का भी सेवन किया जा सकता है। उपवास में साबूदाना पकौड़ा भी खाया जा सकता है। साबूदाना आपके शरीर को काबोर्हाइड्रेट देगा।