कठिन टॉपिक्स के लिए बनीं NCERT कॉमिक बुक्स दीक्षा ऐप पर उपलब्ध

 09 Jun 2021 01:47 AM

स्कूल बंद हैं और स्टूडेंट्स के ऊपर पढ़ाई खुद करने का प्रेशर ज्यादा बढ़ गया है, क्योंकि कई ऐसे टॉपिक्स हैं, जिन्हें स्कूल में स्टूडेंट्स अपने टीचर्स से आमने-सामने समझ पाते थे या स्मार्ट क्लासरूम में उनका वीडियो प्रजेनटेशन होता था। लेकिन अभी यह व्यवस्था चरमरा गई, लेकिन स्टूडेंट्स व पैरेंट्स के लिए भारत सरकार के दीक्षा पोर्टल पर ऐसे ही कठिन टॉपिक्स की कॉमिक बुक बनाई गई हैं, जिससे स्टूडेंट्स मैथ्स से लेकर साइंस और लिटरेचर से लेकर पॉलिटिकल साइंस के टॉपिक्स को ग्राफिकली समझ सकें।

कहानीनुमा अंदाज में कंटेंट

स्कूल एजुकेशन में कई टॉपिक्स ऐसे होते हैं, जिनसे स्टूडेंट्स को अक्सर परेशान होना पड़ता है क्योंकि प्रैक्टिकली वे इन्हें नहीं समझ पाते। यही वजह है कि एनसीईआरटी ने कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए कॉमिक बुक्स तैयार की हैं, जिसमें अपने आसपास के किरदारों के साथ इसे कहानीनुमा अंदाज में इसे पेश किया गया है।

एनसीईआरटी ने 16 विषयों पर बनार्इं किताबें

प्रिंसिपल शैलेष झोपे कहते हैं कि एनसीईआरटी करिकुलम के आधार पर तैयार की गई यह किताबें देश भर के विभिन्न सीबीएसई संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों द्वारा 16 विषयों के लिए विकसित की गई हैं। देश के विभिन्न हिस्सों और विभागों के 1000 से अधिक शिक्षकों के संयुक्त प्रयासों से पूरा किया गया है। कॉमिक बुक्स की विशेषता ये है कि ये वर्कशीट आधारित हैं और छोटे छोटे विषयों में विभाजित है। इसमें प्रयोग आधारित उदाहरण शामिल हैं।

कैसे पढ़ें यह किताबें

इन कॉमिक्स को दीक्षा वेब पोर्टल पर या किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर दीक्षा ऐप केमाध्यम से आॅनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। दीक्षा ऐप पर डाउनलोड करने और इसे उपयोग करने के लिए प्रोफाइल बनाना होगा। यह कदम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की बेसिस पर उठाया गया है। यहां सारा कंटेंट नि:शुल्क है

तरह के टॉपिक्स पर कॉमिक बुक

􀂄􀂄 ट्रिग्नोमेट्री

􀂄􀂄 कंज्यूमर राइट्स

􀂄􀂄 मनी एंड क्रेडिट

􀂄􀂄 सेक्टर आॅफ इंडियन इकॉनोमी

􀂄􀂄 नेशनलिज्म इन इंडिया

􀂄􀂄 डेमोक्रेटिक प्रैक्टिस

􀂄􀂄 साइकॉलोजिकल डिसआॅर्डर