घर पर मौजूद सामग्रियों से तैयार करें जाफरानी जर्दा राइस और डबल का मीठा

 14 May 2021 12:58 AM

पकवानों के बिना हर त्योहार कुछ फीका सा लगता है। ईद-उल-फितर की तैयारियों में पकवान का अलग ही महत्व है। इस मौके पर अलग- अलग तरह के पकवान बनाए जाते हैं ताकि ईद के मौके पर खाने-पीने और स्वाद को लेकर कोई कमी न रह जाए। वैसे ईद पर लोग सेवइयां तो बनाते ही हैं, लेकिन इस खास मौके पर कई ऐसे पकवान भी बनाए जाते हैं जो बेहद लजीज होते हैं। अगर आप ईद के त्योहार पर मीठे में कुछ अलग बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो इस बार इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं। यह रेसिपीज को खास तौर पर शहर के नामचीन शेफ ने बताई है, जिन्हें पढ़कर आप भी ईद को अपनी यादगार बना सकते हैं।

बनाने की विधि

सबसे पहले इसे बनाने के लिए सफेद ब्रेड के स्लाइस लें और उसके किनारों को काट दें। अब इलायची को जार में डालकर सेमी ग्राइंड कर के अलग रख दें। इसके बाद कढ़ाही गैस पर चढ़ाएं और आॅयल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें ब्रेड के टुकड़े डालें और उसे डीप फ्राई करें। गोल्डन ब्राउन होने के बाद इसे बाहर निकाल दें। ब्रेड के लिए चाश्नी तैयार कर लें। चाश्नी तैयार करने के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी मिलाकर धीमी आंच पर रख दें। इसे हल्की आंच पर तब तक पकाएं जब तक की चीनी अच्छी तरह से न घुल जाए। इस दौरान ध्यान रहे कि चाश्नी थोड़ी चिपचिपी होनी चाहिए। अब इसमें ग्राइंड किया इलायची पाउडर डालें, जिससे स्वाद अच्छा हो जाए। जब सभी ब्रेड स्लाइसेस फ्राई हो जाए, तो इन स्लाइसेस को चाश्नी में डालें और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। थोड़ा सजावट के लिए सबसे आखिर में चैरी और पिस्ता डालें। इससे स्वाद भी बढ़ जाएगा।

बनाने की विधि

आलू छील कर कद्दूकस करे और साफ पानी से धो लें । एक भगोने में पानी ले, इसमें दालचीनी का टुकडा, आरेंज फूड कलर और कद्दूकस आलू डाल कर 2 मिनट खौलाएं, छन्नी में छान लें । कढ़ाई में घी गर्म करे,लौंग , इलायची डाल कद्दूकस आलू की लेयर डाले इसके ऊपर चीनी की लेयर मिलाएं, दोबारा इसी तरह लेयर डाले आखिर में मावा मिलाकर मिक्स करें। पूरा पानी सूखा कर सूखे मेवे मिला तैयार है आपका आलू का स्वादिष्ट जर्दा तैयार।