आयूम आर्ट से सोशल डिस्टेंसिंग, तो वाटर कलर के जरिये कोरोना से बचाव का संदेश

 04 May 2021 01:51 AM

 कोरोना के खिलाफ सबसे मुश्किल जंग कोरोना योद्धाओं के मजबूत इरादे से ही लड़ी जा रही है। शहर के हीरो अपने परिवार की चिंता न करते हुए दिन-रात भोपाल को सुरक्षित बनाने में जुटे हैं। महामारी में इन वॉरियर्स को भी संक्रमण का शिकार होना पड़ा है, लेकिन बीमारी इनके हौसलों को पस्त नहीं कर पाई है। अपने योद्धाओं के जोश, जुनून और लोगों के प्रति जिम्मेदारी का शुक्रिया अदा करने सिटी के अवॉर्ड विनिंग आर्टिस्ट्स ने कोरोना योद्धाओं की वीरगाथा को रंग और पेंटिंग के जरिये दिखाया है। यह पेंटिंग्स आयूम आर्ट और वाटर कलर्स के जरिये बनाई गई हैं। आयूम आर्ट मांडना (पुरातन) और मॉडर्न (आधुनिक) आर्ट का संगम है। कलाकारों ने इन पेंटिंग्स के माध्यम से आम लोगों को भी महामारी के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया है।

सॉμट पेस्टल से वैक्सीन अवेयरनेस

फाइन आर्ट्स हमीदिया कॉलेज 2019 के गोल्ड मेडलिस्ट साबिर ने एब्स्ट्रेक्ट फॉर्म में पेंटिंग तैयार की है। यह पेंटिंग वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करती है।

मास्क ही कोरोना से बचने का कवच

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ‘बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ’ की ब्रांड एंबेसडर और राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित रिया जैन ने कोरोना से बचाव का संदेश देती पेंटिंग बनाई है। कोरोना योद्धाओं को समर्पित इस पेंटिंग में उन्होंने संदेश दिया है कि मास्क ही कोरोना से बचने का सबसे अच्छा सुरक्षा कवच है। वाटर कलर से तैयार इस पेंटिंग में उन्होंने नर्स को मास्क पहने हुए दिखाया है।

पेंटिंग में दिखाए कोविड वॉरियर

बिलाबोंग हायर सेकेंडरी स्कूल में 9वीं के छात्र मीत चावला ने पेंटिंग तैयार की है। इसमें उन्होंने दिखाने की कोशिश की है कि मास्क पहनना बहुत जरूरी है। पेंटिंग में कोविड योद्धाओं को दिखाया गया है, जो हर परिस्थिति में आम लोगों के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।

सिम्बल्स से समझाया कोरोना से बचाव

इंडिया स्टार बुक्स आॅफ रिकॉर्ड से सम्मानित आयुषी श्रीवास्तव ने मांडना और μयूजन आर्ट के जरिए कोरोना से बचाव का संदेश दिया। उन्होंने कुल 8 पेंटिंग्स में सोशल डिस्टन्सिंग, हैंड वॉश और सेनिटाइजर का उपयोग करने के बारे में जागरूक किया है।