नवरात्रि में ऑनलाइन हो रहे वेजिटेबल ज्वेलरी और गरबा लुक कॉम्पिटिशंस

 19 Oct 2020 12:48 AM  123

नवरात्रि पर हर साल शहर में वूमन्स क्लब द्वारा कई तरह के कॉम्पिटिशन महिलाओं के मनोरंजन के लिए होते थे, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हो पा रहा है। फिर भी महिलाओं का उत्साह कम नहीं हुआ है। वे टेक्नोलॉजी को अपना मंच बना चुकी हैं, जहां पर आकर सभी अपने-अपने टैलेंट को दिखा रही हैं। बोरियत को दूर भगाने और त्यौहार के उत्साह को बनाए रखने के लिए जूम, वॉट्सएप और टेलीग्राम पर कॉम्पिटिशंस चल रहे हैं, जिसमें पूजा थाली डेकोरेशन, तोरण सज्जा, रंगोली, मेहंदी, फलाहारी व्यंजन, मिठाई मैकिंग, वेजीटेबल ज्वेलरी, पेपर आर्ट, लॉवर डेकोरेशन, सलाद सज्जा, मटकी और दीया डेकोरेशन शामिल है।

नवरात्रि कॉम्पिटिशंस के लिए टिप्स

पिछले साल का स्टफ इस्तेमाल करते हुए या जो भी इस साल लिया है उसके साथ टीम अप करके बेस्ट गरबा लुक कॉम्पिटिशन कर सकते हैं।

गरबा स्टिक डेकोरेशन और झांकी डेकोरेशन किया जा सकता है।

अपने घर के मंदिर की साजस जावट व लाइटिंग डेकोरेशन कॉम्पिटिशन कर सकते हैं।

बच्चों का नवरात्रि में गरबा लुक और फैंसी ड्रेस किया जा सकता है।

वन मिनिट भजन लिरिक्स सिंगिंग और गीतों का कार्यक्रम कर सकते हैं।

ऑनलाइन हाउजी खेल सकते हैं।

लाइव वन मिनट गेम ऑनलाइन खेल सकते हैं।

इसके अलावा ट्रेडिनशनल कॉम्पिटिशन सलाद मेकिंग, पूजा थाली डेकोरेशन, मटकी सजाओ, रंगोली, वॉल आर्ट, मेहंदी, सब्जियों की ज्वेलरी, पेपर जूलरी, पेपर ड्रेस जैसे कॉम्पिटिशंस कर सकते हैं।

अपने कॉन्टेक्ट्स से स्पॉन्सरशिप के लिए एप्रोच कर सकते हैं।

ऑनलाइन कॉम्पिटिशंस में मिल रहे प्राइज

इस साल हम किसी तरह का आयोजन फिजिकल स्पेस में नहीं कर रहे, लेकिन वर्चुअली पर कुछ जोर-शोर से जारी है। कई सारे कॉम्पिटिशंस हम बिल्कुल वैसे ही प्लान करते हैं, जैसे हमेशा करते थे, बस तरीका बदल गया है। अब यह सब कुछ वॉट्सएप वीडियो के जरिए होता है। वीडियो बड़े होते हैं तो टेलीग्राम से शेयर करके उन्हें जज करते हैं, इतना ही नहीं पुरस्कार भी दिए जाते हैं। आॅनलाइन कॉम्पिटिशन के लिए शहर के कुछ ग्रुप्स को स्पॉन्सर्स भी मिले हैं, जो कि कॉम्पिटिशंस के विनर्स को पुरस्कार भी देते हैं।

दीपावली के लिए वर्कशॉप भी करेंगे...

महिलाओं के लिए बहुत सारे आयोजन सालभर करते थे लेकिन इस बार हर त्यौहार पर ऑनलाइन प्रोग्राम ही किए। कई महिलाएं कॉम्पिटिशंस प्लान कर रही हैं ताकि सभी का मनोरंजन हो सके। सभी को अब थोड़ी- थोड़ी आदत पड़ गई है और वर्चुअल कॉम्पिटिशंस सभी एंजॉय करने लगे हैं। वहीं कुछ दीपावली वर्कशॉप भी प्लान कर रहे हैं, जिसमें जिसे जिस काम में स्किल्स हासिल है, वो ऑनलाइन सिखाए। इस तरह से त्योहारों का उत्साह बनाए रखेंगे।