विंटर गार्डनिंग : मेंटल पीस के साथ नेचर के करीब भी रखेगी ‘फ्लॉवरिंग’

 16 Oct 2020 01:06 AM  161

सर्दियों का मौसम दस्तक देने ही वाला है। मौसम के हिसाब से लोग गार्डन में भी बदलाव करने लगते हैं। लेकिन इस बार गार्डनिंग सिर्फ वही लोग नहीं कर रहे, जो फ्लॉवरिंग के शौकीन हैं। बल्कि, यह शौक उन्हें भी हो गया है, जिन्होंने अब तक फ्लॉवरिंग पर ध्यान ही नहीं दिया। वजह है, कोरोना! इसके चलते लोगों का अधिकांश वक्त दतर और घर पर ही बीत रहा है। ऐसे में मेंटल पीस (मानसिक शांति) और घर में मन लगाए रखने के लिए नेचर के करीब रहना सभी को भाता है। यही वजह है कि शहर की नर्सरियों में भी विंटर फ्लॉवर्स को लेकर लोग जानकारी लेने आने लगे हैं। यहां 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के फूलों के पौधे मिलते हैं। कुछ रेगुलर तो कुछ एग्जॉटिक फ्लॉवर होते हैं, जिन्हें लोग उनकी कीमत व मेनटेनेंस के मुताबिक चुनते हैं।

बालकनी व गार्डन को रंग-बिरंगा करने वाले फूल

पैंसी

यह फूल सभी रंगों में मिलते हैं। आप अलग- अलग मनपसंद रंगों के पौधे लेकर इन्हें बगीचे में लगा सकते हैं। पैंसी कम बढ़ने वाले पौधे हैं। यह छाया में अच्छी तरह से पनपते हैं।

पेटुनिया

सर्दियों में बगीचे को सुंदर बनाने के लिए एकदम सही फूल है। सर्दी में 'ग्रैंडिलोरा' पेटुनिया लगाएं। पेटुनिया कई रंगों में आते हैं जैसे सफेद, पीला, गुलाबी, काला और बैंगनी।