इंदौर: सरकारी अस्पताल की नर्सरी में भर्ती नवजात के पैर को चूहों ने कुतरा; मां दूध पिलाने गई तब पता चला

 18 May 2021 05:52 PM

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में सरकारी यशवंत राव होलकर हॉस्पिटल एक बार फिर लापरवाही के कारण चर्चा में है। यहां अस्पताल की पहली मंजिल पर स्थित नर्सरी में चूहे ने नवजात बच्चे के पैर को कुतर दिया। इस मामले के सामने आने के बाद एमवाय प्रबंधन पर कई सवाल खड़े हो गए हैं। मामले में अधीक्षक ने घटना की जांच के लिए तीन सदस्य टीम बनाई है। इनमें से 2 डॉक्टर और एक ऐडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर हैं। यह टीम तीन दिन में जांच रिपोर्ट सौपेंगी।

नवजात बच्चों के शरीर पर चूहे द्वारा घायल करने की यह पहली घटना नहीं है, इससे पहले भी शवों के साथ अमानवीय घटनाएं सामने आ चुकी है।

दरअसल, बच्चा प्री-मैच्योर था। उसका वजन भी करीब 1.4 किलो है। उसकी देखरेख के लिए नर्सरी में वार्मर पर रखा गया था। नर्सरी में सिर्फ मां को ही वहां जाने की अनुमति होती है, जब बच्चे की मां सोमवार सुबह उसे दूध पिलाने गई तो मामला सामने आया। बच्चे के पैर की उंगलियों को चूहों ने कुतर दिया था।

बच्चे के पिता ने बताया कि ‘रात 3 बजे मेरी पत्नी बच्चे को दूध पिलाने गई और तभी उसे पता लगा कि चूहों ने बच्चे का पैर काट डाला है। अब मेरे बच्चे के पैर में पंजा नहीं है।'

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि 17 मई को बच्चे ने जन्म लिया था, तभी से उसका इलाज बच्चा वार्ड में जारी था। बच्चे के साथ जो घटना सामने आई है, वह शर्मनाक है। इसके लिए जो भी दोषी होगा उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।