उज्जैन: महाकाल मंदिर में प्रवेश को लेकर भीड़ हुई बेकाबू, भगदड़ की स्थिति बनी, देखें वीडियो

 26 Jul 2021 08:34 PM

उज्जैन। उज्जैन के महाकाल मंदिर में सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। ऐसे में कुछ देर के लिए व्यवस्था गड़बड़ा गई। मंदिर के गेट नंबर चार पर प्रवेश के दौरान धक्का-मुक्की देखने को मिली। इसी आपाधापी में बैरिकेड टूटने से कई बच्चे और महिलाएं गिर गए। घटना का एक वीडियो सामने आया है। इसमें दिख रहा है कि भक्तों की भारी भीड़ थी। बच्चों और महिलाओं की संख्या भी काफी थी।

भीड़ बढ़ने के कारण धक्का मुक्की होने लगी। इस दौरान ना तो सोशल डिस्टेंस देखने को मिली। ना कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो हुआ। भीड़ में मंदिर में प्रवेश के लिए लगा बेरिकेड टूट गया और भीड़ में खड़ी महिलाएं और बच्चे नीचे गिर पड़े। उनके ऊपर लोग चढ़ने लगे, लेकिन मंदिर और प्रवेश द्वार पर तैनात गार्ड्स ने फौरन व्यवस्था संभाली और किसी अनहोनी से बचा लिया।

 

दरअसल, कोरोनाकाल में भस्म-शयन आरती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है, इसलिए गणेश मंडप, नंदी हॉल, कार्तिक हॉल आरती के समय खाली दिखाई दिए। सुबह 5 बजे से मंदिर में दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ। गेट नंबर 4 प्रवेश द्वार पर वेक्सीन सर्टिफिकेट दिखा कर श्रद्धालुओं ने प्रवेश किया।

मंदिर में पहले एक दिन में सिर्फ साढे़ तीन हजार श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिया जा रहा था। सावन के कारण अब ये संख्या बढ़ा दी गई है, मगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या भारी शुल्क देने के बाद प्रवेश मिल पाएगा।