बाइडेन ने ओवेल ऑफिस में एंड्रयू जैक्सन का चित्र हटाया, बेंजामिन फ्रैंकलिन का लगवाया

 23 Jan 2021 02:14 AM

वाशिंगटन ी्िर३ङ्म१@स्रीङ्मस्र’ी२२ेंंूँं१.ूङ्म.्रल्ल अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ओवल ऑफिस (राष्ट्रपति कार्यालय) में अपनी पसंद के अनुसार कुछ बदलाव किए हैं। ओवल ऑफिस से अमेरिका के सातवें राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन का चित्र हटा दिया गया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एंड्रयू जैक्सन में अपनी छवि देख पाते थे। जैक्सन पर भी कुछ आरोप लगे थे, हालांकि उनके खिलाफ कभी भी महाभियोग नहीं लाया गया था। द रूजवेल्ट डेस्क जिसपर बैठकर अमेरिकी राष्ट्रपति काम करते हैं, उसके ओर लगे एंड्रयू जैक्सन के चित्र को हटाकर दार्शनिक, वैज्ञानिक और लेखक बेंजामिन फ्रकलिन की तस्वीर लगाई गई है जिन्हें 'अमेरिका के संस्थापकों' में से एक समझा जाता है। मेज के सामने मार्टिन लूथर किंग व केनेडी की प्रतिमाएं लगार:जो बाइडेन ने अपनी मेज के सामने मार्टिन लूथर किंग जूनियर और रॉबर्ट एफ केनेडी की प्रतिमाएं लगाई हैं, यानी वो दो लोग जिनका अमेरिका के नागरिक अधिकार आंदोलन में काफी असर था। नागरिक अधिकारों के लिए काम करती रहीं रोजा पार्क्स और अब्राहम लिंकन की प्रतिमा को भी द़तर में सजाया गया है। ओवल आॅफिस में स्थित फायर-प्लेस (अंगीठी) के ऊपर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट का एक बड़ा-सा चित्र लगा है जिन्होंने वैश्विक मंदी और दूसरे विश्व युद्ध से अमेरिका को उबारा था। उनके अलावा पूर्व राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन, जॉर्ज वॉशिंगटन और अब्राहम लिंकन की तस्वीर भी इस कमरे में हैं। ओवल ऑफिस के संचालकों के अनुसार, विपरीत विचारधारा वाले नेताओं की तस्वीरों को एक साथ रखने से यह संकेत दिया गया है कि विचारों में विविधता का सम्मान होना चाहिए।

श्रमिक नेता शावेज की प्रतिमा लगाई

ओवल ऑफिस की नई तस्वीरें देखने के बाद, सोशल मीडिया पर बहुत से लोगों ने यह नोटिस किया कि जो बाइडेन की कुर्सी के पीछे रखी मेज पर उनके परिवार की तस्वीरों के साथ मैक्सिकन-अमेरिकी श्रमिक नेता सीजर शावेज की प्रतिमा भी रखी हुई है। शावेज ने 1960 और 1970 के दशक में खेतों में काम करने वाले श्रमिकों के अधिकारों के लिए लंबी लड़ाई लड़ी थी।

ट्रंप का डाइट कोक ऑर्डर करने वाला बटन डेस्क से हटाया

बाडडेन ने ओवल ऑफिस की डेस्क से वह बटन हटा दिया है जिससे ट्रंप डाइट कोक ऑर्डर करते थे। लकड़ी के एक छोटे से डिब्बे पर बने बटन को दबाने के बाद ट्रंप के लिए डाई कोक लाई जाती थी। ट्रंप दिन में 12 कैन तक पी जाते थे। ऑफिस में लगे सुनहरे पर्दे भी हटा दिए गए जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2017 में अपने कार्यकाल की शुरूआत में लगवाया था। कमरे में अब गहरे नीले रंग का कालीन लगाया गया है और पर्दों का रंग भी पहले से थोड़ा गहरा किया गया है। द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार ने लिखा है कि पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के दौर में भी ओवल ऑफिस का यही रंग था।

सर विंस्टन चर्चिल की विवादास्पद प्रतिमा भी हटाई

ब्रिटेन के युद्धकालीन नेता सर विंस्टन चर्चिल की एक विवादास्पद प्रतिमा को भी हटाया गया है। पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने बराक ओबामा द्वारा इस प्रतिमा को हटाए जाने के बाद यह वादा किया था कि वे जब भी ओवल ऑफिस में बैठेंगे, उस प्रतिमा को जरूर लगाएंगे। तब ब्रिटेन के तत्कालीन विदेश सचिव बोरिस जॉनसन जो अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हैं, ने ओबामा पर 'ब्रिटिश साम्राज्य को पुश्तैनी रूप से नापसंद' करने का आरोप लगाया था। इस बार, उनके प्रवक्ता ने कहा, ओवल ऑफिस राष्ट्रपति का निजी कार्यालय है और यह राष्ट्रपति के ऊपर है कि वे उसे कैसे सजाते हैं।