अमेरिका: 24 घंटे में 8 जगह फायरिंग मासूम समेत आधा दर्जन की मौत

 19 Jul 2021 02:19 AM

वाशिंगटन। अमेरिका में पिछले 24 घंटों के दौरान कम से कम आठ जगह गोलीबारी हुई है, जिसमें एक छह साल की बच्ची समेत करीब आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई। वहीं कई अन्य लोग घायल हुए हैं। यहां ओरेगन के पोर्टलैंड शहर में शनिवार को गोलीबारी की अलग- अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। ये घटनाएं ह्यूस्टन, फिलाडेल्फिया, पोर्टलैंड, ओरेगन, सैक्रामेंटो, कैलिफोर्निया और वाशिंगटन डीसी में हुई हैं। पोर्टलैंड के मेयर टेड व्हीलर ने गोलीबारी की इन घटनाओं को महामारी करार देते हुए कहा कि शहर में इस साल अब तक हिंसा की करीब 570 घटनाएं हो चुकी हैं, जो पिछले साल इसी अवधि की तुलना में दोगुनी हैं। पुलिस ने कहा कि इनमें से हिंसा की आधी घटनाओं का संबंध गिरोहों संबंधी हिंसा से है।

मासूम के हत्यारों पर इनान घोषित किया गया

वाशिंगटन डीसी के पास रात शूटिंग में में छह साल की एक बच्ची निया कॉर्टनी की मौत हो गई और 5 अन्य लोग घायल हो गए। मामले में दोषी व्यक्ति के बारे में सूचना देने वालों को 60,000 डॉलर तक का इनाम देने की घोषणा की गई है। वहीं पोर्टलैंड पुलिस प्रमुख चक लोवेल ने कहा कि पिछले 38 घंटे में गोलीबारी की 11 घटनाओं में 13 लोग हताहत हुए। पोर्टलैंड में गोलीबारी में जहां 18 साल के युवक की मौत हुई। वहीं रेस्टोरेंट के बाहर हुई गोलीबारी में 21 साल के युवक की जान गई।

अमेरिका में बंदूक खरीदना होता है आसान

अमेरिका में हाल के दिनों में शूटिंग की घटनाएं बढ़ी हैं। यहां के नागरिकों के पास जितनी बंदूकें हैं, उतनी किसी भी राष्ट्र के नागरिकों के पास नहीं हैं। अमेरिका में 64% लोग बंदूक से मारे जाते हैं। वहीं यूके में 4.5%, कनाडा में 30.5%, आॅस्ट्रेलिया में 13% लोग बंदूक की गोली से मरते हैं।

इसलिए खतरा: 100 लोगों में से 89 के पास बंदूकें

अमेरिका में एक समय में एक घर में कोई शख्स कितनी भी बंदूकें रख सकता है। बता दें कि यहां हर 100 लोगों में से करीब 89 लोगों के पास बंदूकें हैं। साल 2015 में वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में जनसंख्या से ज्यादा बंदूकें हैं। जहां 2013 में अमेरिका की जनसंख्या 31 करोड़ 70 लाख थी, वहीं आम नागरिकों के पास बंदूकों की संख्या उससे ज्यादा यानि 35 करोड़ 70 लाख थी।