अमेरिकी इलेक्शन 2020: जाने कहां गलती कर रहें हैं डोनाल्ड ट्रम्प

 18 Oct 2020 11:10 AM  71

डोनाल्ड ट्रम्प का पिछला कार्यकाल आने वाले इलेक्शन में उन पर भारी पड़ सकता है. उनके खिलाफ लगातार रिपोर्ट्स सामने आ रहीं हैं जिनसे पता चलता है कि उन्होंने अपने पावर्स का गलत इस्तेमाल किया है. सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने कुछ ऐसे डिसिशन भी लिए हैं जिनका असर अमेरिका कि पीढ़ियों तक दिखेगा. उनके ज्यादातर फैसलों से जनता के हितों  नुकसान हुआ है. वहीं दूसरी और यह फैसले कारोबारीक और राजनीतिक दिखे.  

कहां हुई गलतियां? 

ट्रम्प के कार्यकाल की अमेरिका के प्रमुख अख़बार "द न्यू यॉर्क टाइम्स" ने कड़ी आलोचना की है. अख़बार के मुताबिक, ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान नस्लवाद और बंटवारे की नीतियों की आलोचना होती रही है. वे अपने ही देश के लोगों के खिलाफ बोलते रहे हैं. तीन नवंबर को चुनाव होना है. यह दिन अमेरिका के इतिहास में टर्निंग पॉइंट साबित हो सकता है. इसके जरिए नागरिकों को वह रास्ता मिल सकता है, जिस पर वे चलना चाहते हैं.

इसी के साथ यह भी देखा गया है कि ट्रम्प डेमोक्रेटिक प्रॉसेस को तबाह करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने उन परंपराओं को खत्म करने की कोशिश की हैं जो उनके पहले के राष्ट्रपति ओबामा ने बनाईं थी. उन्होंने शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण से भी इनकार कर दिया हैं. उनके पिछले कार्यकाल में हिंसा, भ्रष्टाचार और सत्ता से खिलवाड़ हुआ. वह लगातार क्लाइमेट चेंज, इमीग्रेशन, महिला अधिकार और नस्लवाद जैसे मुद्दों पर विपरीत टिप्पणी देते दिखाई दिए हैं. 

पर्यावरण के मुद्दे पर वह अक्सर चुप रहे हैं. इमीग्रेशन पर भी उनकी कोई नीति नहीं.  हेल्थ केयर पर जो बराक ओबामा के कार्यकाल में हुआ, उस बिल को ही उन्होंने बदल दिय. अमेरिका में लाखों लोग बेरोजगार हो गए. महामारी के दौरान भी ट्रम्प के निर्णय हानिकारक सिद्ध हुए. खतरे को नजरअंदाज करना इस कदर भारी पड़ा की वह खुद कोरोना पॉजिटिव हो गए.  


अभी चुनाव भी नहीं हुए है और इससे पहले ही ट्रम्प वोटिंग को लेकर सवाल खड़े कर रहे हैं। वे बार -बार मेल इन बैलट में फ्रॉड की आशंका जताते दिख रहें  हैं जबकि खुद इसी तरीके से वोटिंग करते रहें हैं.