बाइडेन ने TV व्यूअरशिप रेटिंग में ट्रंप को पीछे छोड़ा

 18 Oct 2020 01:16 AM  124

वॉशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने टेलीविजन व्यूअरशिप रेटिंग में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ दिया है। नीलसन मीडिया रिसर्च के शुक्रवार के डेटा के अनुसार बाइडेन को गुरुवार की रात एबीसी पर 1 करोड़ 41 लाख लोगों ने देखा और वह इस रेटिंग में ट्रंप से आगे निकल गए। एबीसी चैनल पर बाइडेन को देखे जाने वाले दर्शकों की संख्या एनबीसी और इससे जुड़े 2 केबल चैनलों- एमएसएनबीसी एवं सीएनबीसी पर ट्रंप को देखे जाने वाले लोगों से अधिक रही। ट्रंप का कार्यक्रम एनबीसी व इससे जुड़े केबल चैनल एमएसएनबीसी व सीएनबीसी पर प्रसारित किया गया था और इस कार्यक्रम को कुल मिलाकर एक करोड़ 35 लाख लोगों ने देखा। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार टीवी उद्योग में किसी ने भी इस परिणाम की अपेक्षा नहीं की थी। कार्यक्रम प्रसारित होने से पहले सभी यह अपेक्षा कर रहे थे कि नीलसन रेटिंग में ट्रंप आगे रहेंगे। बाइडेन का कार्यक्रम केवल एबीसी चैनल पर प्रसारित हुआ था, जबकि राष्ट्रपति का कार्यक्रम एनबीसी और इससे जुड़े दो अन्य केबल चैनलों पर भी प्रसारित हुआ था।

बचाव की मुद्रा में ट्रंप, फ्लोरिडा-जॉर्जिया पर फोकस

चुनाव अभियान में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को अपने प्रतिद्वंद्वी के परिवार पर निशाना साधा और कोरोना वायरस महामारी पर काबू के लिए अपने खुद के संघर्ष का बचाव किया। चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार जो बाइडेन ने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे पर अपना ध्यान केंद्रित रखा है। ट्रंप अपने चुनाव अभियान में फिर से जान डालने के लिए प्रयासरत हैं और इस क्रम में वह फ्लोरिडा और जार्जिया में मतदाताओं से संवाद कर रहे थे। राष्ट्रपति पद पर उनके दूसरे कार्यकाल के लिए इन दोनों राज्यों में जीत अहम है। उन्होंने शुक्रवार की शाम का मुख्य समय जार्जिया को दिया। इससे यहां चुनाव में गंभीर चुनौती का अनुमान लगाया जा सकता है।

बाइडेन व कमला हैरिस के लिए प्रचार करेंगे बराक ओबामा

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले सप्ताह पेनसिल्वेनिया में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के लिए प्रचार करेंगे। बाइडेन के प्रचार अभियान की ओर से यह जानकारी दी गई। हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां अपने समर्थकों से कहा कि ओबामा प्रभावशाली प्रचारक नहीं हैं और यह अच्छी खबर है क्योंकि 2016 में उन्होंने बेकार काम किया था इसलिए मैं आपका राष्ट्रपति हूं। ओबामा के दोनों कार्यकाल में बाइडेन उप राष्ट्रपति थे।

बाइडेन का हमला, बोले- ‘ट्रंप को अलगाव में आनंद आता है’

इधर, डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अलगाव और उथल-पुथल में आनंद आता है और वह कोविड-19 से निपटने में अपनी विफलताओं से लोगों का ध्यान हटाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। शुक्रवार को मिशिगन के साउथ फील्ड में चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 पर ट्रंप की नीतियों की वजह से देश को भारी कीमत चुकाना पड़ रही है।