Breaking News

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पारित, स्पीकर नैंसी पलोसी बोलीं-कानून से ऊपर कोई नहीं

 14 Jan 2021 01:15 PM

वाशिंगटन: रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित हो गया है। निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स से13 महीने में दूसरी बार ट्रंप के खिलाफ प्रस्ताव पारित हो चुका है। इस दौरान सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने बुधवार को कहा कि सदन की कार्यवाही ने साबित कर दिया है कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। एक समारोह के दौरान अमेरिकी संसद 'कांग्रेस' के शीर्ष डेमोक्रेट ने कहा, 'द्विदलीय तरीके से आज सदन ने प्रदर्शित किया कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है, संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति भी नहीं।

क्यों लगा ट्रंप पर महाभियोग?
ट्रम्प पर पिछले 13 महिने में दूसरी बार महाभियोग लगाया गया है। उन पर राजद्रोह के लिए लोगों को उकसाने का आरोप हैै। इसके अनुसार, उन्होंने अपने समर्थकों को 6 जनवरी को अमेरिकी संसद भवन कैपिटॉल हिल के पास हंगामा और हिंसा के लिए भीड़ को उकसाया था। जिसके  बाद संसद हिंसा ने भवन पर आक्रमण कर दिया था।  

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में ऐसे पहले राष्ट्रपति बन गए हैं, जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित हुआ है। इससे पहले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक प्रस्ताव पारित करके देश के निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस से अपील की थी कि वह डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए 25वां संशोधन लागू करें। इस प्रस्ताव को मंगलवार को 205 के मुकाबले 223 मतों से पारित किया गया था।