इमरान सरकार: का फैसला इस साल वैक्सीन नहीं खरीदेगा पाकिस्तान, यहां जानिए वजह

 05 Mar 2021 01:21 PM

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार इस साल कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदेगी। यहां की सरकार हर्ड इम्यूनिटी और पड़ोसी देश द्वारा मुफ्त में दी गई वैक्सीन पर निर्भर है। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन न्यूज की एक खबर में इस बात का खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक नेशनल हेल्थ सर्विसेज के सेक्रटरी आमिर अशरफ ख्वाजा ने गुरुवार को पब्लिक अकाउंट्स कमेटी की ब्रीफिंग के दौरान यह जानकारी दी है।

वहीं नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मेजर जनरल आमिर इकराम का कहना है कि पाकिस्तान वैक्सीन के लिए अंतरराष्ट्रीय डोनर्स और चीन जैसे पड़ोसी देशों पर निर्भर है। आमिर अशरफ ने मीडिया क ो बताया कि चीन ने पाकिस्तान को 10 लाख कोरोना टीके देने का वादा किया है। यह वादा फार्मास्यूटिकल कंपनी सिनोफार्म ने किया है। जिसके  चलते अभी तक 5 लाख डोेज पाकिस्तान को दे दी गई हैं। यहां क ोरोना मरीजों की देखरेख में लगे 2 लाख 75 हजार हेल्थ प्रोफेशनलस को डोज लगाई जा चुकी है। 

पाकिस्तान को ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स ऐंड इम्यूनाइजेशन के जरिए भारत निर्मित आॅक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ 60 लाख मुफ्त खुराकें भी मिल सकती हैं, जिससे पाकिस्तान की 20 प्रतिशत आबादी को टीका दिया जा सकेगा।