इंसान का हजारों साल जिंदा रहना मुमकिन

 10 Jun 2021 11:28 PM

वॉशिंगटन। जल्द ही इंसान हजारों सालों तक जिंदा रह पाएंगे और उनकी अमर होने की चाहत पूरी हो पाएगी। हावर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड सिंसलैर ने कहा कि कहा कि चूहों पर एक्सपेरिमेंट से साबित हो गया है कि इंसानी शरीर के कई अंगों में बुढ़ापे के असर को उल्टा किया जा सकता है। एक ऐसा भ्रूण जीन्स होता है, जिसे अगर किसी वयस्क पशु में डाल दिया जाए तो उसके उम्र से जुड़े टिश्यू को फिर से बनाया जा सकता है। इसमें 3-4 हते का वक्त लगता है। एक अंधा चूहा जो अधिक उम्र के कारण नहीं देख पाता हो और उसके ब्रेक के साइड में जो न्यूरॉन रहता है, उसने काम करना बंद कर दिया हो, अगर उस न्यूरॉन्स का जीन्स की मदद से फिर से निर्माण कर दिया जाए तो वो चूहा फिर से देखने में सक्षम हो जाएगा।

2 साल में इंसानों पर शुरू होगा इस रिसर्च का ट्रायल

प्रोफेसर डेविड सिंसलैर ने कहा कि वो बहुत आशावादी इंसान हैं और अगले दो सालों के बाद वो इस रिसर्च का इस्तेमाल इंसानों पर करने जा रहे हैं। वहीं, आधुनिक दवाओं से इंसानों के जीवन को क्या बढ़ाया जा सकता है, इस सवाल के जवाब में प्रोफेसर ने कहा कि आज के समय में जन्म लेने वाले बच्चों को 100 साल जिंदा रहने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ना चाहिए।

कोशिकाओं को फिर से बनाया जा सकता है जवान

52 साल के डेविड सिंसलैर ने कहा कि उनका रिसर्च पिछले साल दिसंबर में पब्लिश हुआ है। जिसमें उन्होंने साबित कर दिया है कि एक ऐसी व्यवस्था है, जिसके तहत कोशिकाओं को फिर से युवावस्था की तरफ लाया जा सकता है। वहीं, भ्रूण जीन्स के बारे में उन्होंने कहा कि हमने इसका इस्तेमाल उन चूहों पर किया है जो काफी पहले वृद्धावस्था में पहुंच चुके हैं और वो अपनी क्षमता फिर से हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंसानों के जीवन की कोई अधिकतम सीम नहीं हो सकती है ।