Breaking News

दिमाग को व्यस्त रखने से 5 साल टल सकता है अल्जाइमर

 19 Jul 2021 12:59 AM

शिकागो। ढलती उम्र के दौरान अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखने से अल्जाइमर रोग का खतरा 5 सालों तक टाला जा सकता है। उम्र के इस पड़ाव पर बोर्ड गेम्स एवं कार्ड गेम्स खेलकर, पजल्स हल करके तथा पत्र पढ़कर एवं लिख कर आप अपने मस्तिष्क को सक्रिय रख सकते हैं। शिकागो की रश यूनिवर्सिटी में किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है। अध्ययन की रिपोर्ट न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित की गई है।

व्यस्त मस्तिष्क वालों को 93 वर्ष की उम्र में हुआ डिमेंशिया

अध्ययन में रिसर्चर्स ने लगभग 2 हजार बुजुर्गों से यह पूछा कि पिछले वर्ष उन्होंने इस तरह की गतिविधियों में अपना कितना वक्त बिताया। 22 वर्ष तक चले अध्ययन में यह पता चला कि ऐसे लोग जिन्होंने अपने मस्तिष्क को इस तरह की गतिविधियों में व्यस्त रखा उन्हें डिमेंशिया का रोग औसतन 93 वर्ष की उम्र में हुआ।

आसानी से की जा सकती हैं यह गतिविधियां: रिसर्च की अगुवाई करने वाले रश यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के प्रो. रॉबर्ट विलसन ने कहा- अच्छी बात यह है कि इस तरह की गतिविधियां आसानी से की जा सकती हैं। रिसर्च से पता चला कि 80 वर्ष की उम्र में भी ये गतिविधियां शुरू की जाएं तो अल्जाइमर के कारण होने वाले डिमेंशिया को कुछ समय के लिए टाल सकते हैं। न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट 53-100 वर्ष की उम्र के 1,903 लोगों के अध्ययन पर आधारित है।