उत्तर कोरिया के लोगों को किम जोंग उन का नया फरमान, चीन से आ रही रहस्यमय कोरोना धूल, घर में रहें

 23 Oct 2020 02:10 PM
प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन के प्रशासन ने देशवासियों को आगाह किया है कि चीन से रहस्यमय पीली धूल के बादल आ रहे हैं और देश में कोरोना वायरस को फैला सकते हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा है कि इस पीली धूल से कोरोना वायरस के फैलने के खतरे को देखते हुए देशवासी घर के अंदर ही रहें और खिड़की को बंद रखें। उत्तर कोरिया के सरकारी अखबार रोडोंग सिन्मून ने चेतावनी दी कि यलो डस्ट के अंदर नुकसान पहुंचाने वाले तत्व हैं और इसका सीधे इंसान के सांस लेने के तंत्र पर असर पड़ता है। दुनियाभर में फैल रहे नए कोरोना वायरस के संक्रमण और हवा से इसके प्रसार को देखते हुए यह जरूरी है कि यलो डस्ट से सतर्कतापूर्वक निपटा जाए और जरूरी कदम प्रमुखता से उठाए जाएं।
दुनिया से खुद को अलग रखने वाले उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उसके यहां पर कोरोना वायरस का कोई मामला नहीं आया है, लेकिन चेतावनी दी कि जानलेवा वायरस हवा से भी ट्रांसफार हो सकता है। गुरुवार को प्योंगयांग की सड़के वीरान हो गईं और माना जा रहा है कि लोगों ने किम जोंग उन के इस आदेश का पूरी तरह से पालन किया।
अखबार ने कहा कि सबसे जरूरी है कि बाहरी गतिविधियों से बचा जाए और बिना काम के बाहर न जाएं। लोग जब भी बाहर जाएं तो मास्क जरूर पहने और खिड़की बंद रखें ताकि रहस्यमय धूल घर के अंदर न आने पाए। गुरुवार को इस पीली धूल के बारे में टीवी पर चेतावनी जारी की गई। वहीं प्योंगयांग में रह रहे विदेशी राजनयिकों को भी घर में रहने के आदेश जारी किए गए। रूसी दूतावास ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि कोरोना वायरस हवा के जरिए नहीं फैलता है लेकिन सीडीसी के मुताबिक इसके वायरस कुछ दूरी तक हवा में संक्रमण फैला सकते हैं।