रॉ चीफ से अकेले में मिलकर घर में घिरे नेपाल के पीएम ओली, खुद की पार्टी कर रही आलोचना

 23 Oct 2020 08:46 PM

काठमांडू । नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली बुधवार रात भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) प्रमुख सामंत कुमार गोयल से मिलकर फंस गए हैं। इस मुलाकात के बाद उनकी ही नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी ने पीएम ओली पर कूटनीतिक नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया है। उनकी पार्टी के नेता भीम रावल ने कहा कि रॉ प्रमुख और प्रधानमंत्री के बीच हुई बैठक कूटनीतिक नियमों के खिलाफ है। इससे पहले यह खबर भी आई थी कि रॉ चीफ गोयल ने पीएम ओली से मुलाकात से पहले नेपाल के तीन पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, माधव कुमार नेपाल नेपाली कांग्रेस के शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की थी। हालांकि, इन तीनों नेताओं ने गोयल के साथ अपनी मुलाकात की खबरों को गलत बताते हुए खारिज कर दिया था। वहीं, नेपाल के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि बैठक के दौरान पीएम ओली अकेले थे जबकि रॉ चीफ गोयल के साथ दो अधिकारी मौजूद थे । 
नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के विदेश मामलों के प्रकोष्ठ के उपप्रमुख विष्णु रिजाल ने कहा कि कूटनीति नेताओं के द्वारा नहीं बल्कि राजनयिकों द्वारा संभाली जानी चाहिए। प्रमुख विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस के केंद्रीय नेता गगन थापा ने ट्वीट किया कि यह बैठक न केवल कूटनीतिक नियमों का उल्लंघन है बल्कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरा भी पैदा करती है। 
वहीं, नेपाली प्रधानमंत्री ओली के साथ बैठक की पुष्टि करते हुए प्रेस सलाहकार सूर्य थापा ने कहा कि बुधवार शाम को रॉ चीफ गोयल ने गुरुवार शाम को पीएम ओली से मुलाकात की है। हालांकि उन्होंने इस बैठक का विवरण देने से इनकार कर दिया।