अमेरिका में अब इलेक्ट्रिक वाहनों से बंटेगी डाक, 23 लाख से ज्यादा पुराने वाहन हटेंगे, धुएं से होने वाले प्रदूषण को रोकने की कवायद

 26 Feb 2021 02:24 AM

वाशिंगटन। अमेरिका के डाक सेवा विभाग को नए हाईटेक मेल डिलीवरी ट्रक्स मिलेंगे। विभाग ने पुराने वाहनों के बेड़े को बदलने के लिए विसकॉन्सिन स्थित ओशकोश डिफेंस को 10 वर्षों के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिया है। नए बेड़े से वर्तमान में चल रहे 23 लाख से अधिक पुराने वाहन बदल जाएंगे। विभाग के लगभग 1.90 लाख डिलीवरी ट्रक भी बदले जाएंगे। इनमें से कई ट्रक 30 साल पुराने हैं। यह कवायद धुएं से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए है।

नए वाहनों में होंगी ये सुविधाएं

. नए डिलीवरी ट्रकों में 360 डिग्री कैमरे, एडवांस्ड ब्रेकिंग के साथ फ्रंट एंड रिअर कॉलिसन एवॉइडेंस सिस्टम लगा होगा। इस सिस्टम में वीडियो एवं आॅडियो वॉर्निंग तथा आॅटोमैटिक ब्रेकिंग की भी सुविधा होगी। नए वाहनों में बैटरी-इलेक्ट्रिक का कॉम्बिनेशन होगा तथा ये इंटर्नल कम्बस्चन पॉवर से युक्त होंगे। इन वाहनों के निर्माण में उन सभी अत्यााधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा, जो इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने में प्रयुक्त की जाती हैं।

2023 तक सड़कों पर नजर आने लगेंगे डिलीवरी ट्रक्स

डील के तहत डाक विभाग 482 मिलियन डॉलर का प्रारंभिक निवेश कर ओशकोश के साथ अगली पीढ़ी के डिलीवरी व्हीकल्स की डिजाइन, टेस्टिंग एवं वांछित उपकरणों की आवश्यकताओं का आकलन कर उसे अंतिम रूप देगा। डील की पहली किश्त ट्रकों के नए असेंबली प्लांट की स्थापना में भी मदद करेगी। नए डिजाइन के ये हाई-टेक डिलीवरी ट्रक्स वर्ष 2023 तक सड़कों पर नजर आने लगेंगे।