पीले रंग के चांद को ट्रैफिक का यलो सिग्नल समझ कर टेस्ला के सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम ने घटाई कार की स्पीड

 27 Jul 2021 12:55 AM

वॉशिंगटन टेस्ला ने हाल ही में ऑटोपायलट वाहनों के लिए एक फुल सेल्फड्राइविं ग फीचर पेश किया है। इस फीचर में एक अजीब समस्या सामने आई है। एक यूजर ने ट्विटर पर वीडियो शेयर किया है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि कार के इस नए फीचर ने चांद को गलती से ट्रैफिक की यलो लाइट समझ लिया और कार की स्पीड कम कर दी। दरअसल, इस वाकये के दौरान चांद पूरी तरह से पीले रंग का था।

नई टेक्नोलॉजी में समस्या आना स्वाभाविक

टेस्ला ने जब से अपने फुल सेल्फड्राइविं ग सिस्टम को लॉन्च किया है तब से इसमें कुछ न कुछ समस्याएं सामने आती रही हैं। हालांकि, जब भी किसी नई टेक्नोलॉजी को पेश किया जाता है तो उसमें समस्याएं आना स्वाभाविक बात है। इंजीनियर्स प्रयास करते हैं कि समस्या के आने से पहले ही उसका समाधान कर दिया जाए, लेकिन यह असंभव है। लेकिन लोगों में इस बात को लेकर कौतूहल है कि टेस्ला का फुल सेल्फ- ड्राइविंग फीचर अभी किस चरण में है।

फीचर की खूबियों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश करते हैं मस्क : पिछले मई माह में यह बात सामने आई थी कि एलन मस्क अपनी कंपनी के द्वारा प्रस्तुत फीचर की खूबियों को अक्सर बढ़ा- चढ़ा कर पेश करते हैं।

आंखें भी खा सकती हैं धोखा : ट्रैफिक लाइट इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम्स को भ्रमित करने वाली हो सकती हैं । पीले चांद को देखकर कुछ क्षण के लिए इंसान की आंखें भी धोखा खा सकती हैं, ऐसे में यदि किसी डिवाइस से चूक हो जाए तो यह कोई बड़ी बात नहीं है।