अमेरिका में कोरोना की तीसरी लहर यूरोप के 5 देशों में हालात ज्यादा गंभीर

 17 Oct 2020 12:04 AM  163

वाशिंगटन। दुनियाभर में इस समय 3.93 करोड़ से ज्यादा संक्रमित मरीज हैं, जिनमें से 2.94 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। हालांकि इन सबके बीच दुनियाभर में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 11 लाख के पार हो गई है। इसबीच अमेरिका में 82 लाख से ज्यादा मरीज हो चुके हैं। लगातार बढ़ते मामलों के चलते अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि अमेरिका में संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो गई है, जिसके कारण ही लगातार मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिका के 41 राज्यों में सबसे ज्यादा कोरोना का संक्रमण छाया हुआ है, इनमें कैलिफोर्निया, टेक्सास, लोरिडा, न्यूयॉर्क और जॉर्जिया में ज्यादा मरीज हैं। इधर यूरोप के पांच देशों में भी संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिनमें फ्रांस, यूके, रूस, स्पेन और नीदरलैंड शामिल हैं। यहां की सरकारों ने संक्रमण रोकने के लिए भारी विरोध के बाद भी लॉकडाउन, कर्यू जैसी सख्ती की है।

इधर राजस्थान समेत 5 राज्यों में बढ़ने लगे मामले, सरकार ने भेजे विशेषज्ञ

इधर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने केरल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल भेजे हैं। इन राज्यों में हाल के दिनों में नए मामले बढ़ने के बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है। ये दल पॉजिटिव मामलों की कंटेनमेंट, निगरानी, परीक्षण, संक्रमण की रोकथाम, नियंत्रण उपाए और कुशल नैदानिक प्रबंधन को मजबूत बनाने में राज्यों के प्रयासों में सहायता प्रदान करेंगे। केंद्रीय दल में केंद्रीय अधिकारियों के साथसाथ् ा चिकित्सा विशेषज्ञ भी शामिल हैं।

अमेरिका: कर्मचारी मिला पॉजिटिव, कमला हैरिस ने सभी दौरे टाले

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के प्रचार अभियान से जुड़े तीन लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के लिए सोमवार से होने जा रहे व्यक्तिगत उपस्थिति वाले कार्यक्रम रद्द करने पड़े, हालांकि बाइडेन ने अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों में कोई बदलाव नहीं किया है