ट्रंप का अकाउंट बंद करने के बाद ट्विटर के शेयर 6.4%गिरे

 13 Jan 2021 02:10 AM

वाशिंगटन। अमेरिका में कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा हिंसा के चलते सोमवार को सोशल मीडिया और दूसरी टेक कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट हुई। इस घटना के बाद ट्विटर ने ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को स्थाई रूप से बंद करने का ऐलान किया। ट्रंप के 8.9 करोड़ फॉलोवर हैं। ट्विटर कीइस घोषणा के बाद ट्विटर के शेयर 6.4 प्रतिशत गिरकर बंद हुए। ट्विटर ने आशंका जताई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति आगे भी हिंसा भड़का सकते हैं। ट्रंप ने कहा कि वह निकट भविष्य में अपना प्लेटफार्म तैयार करेंगे और चुप नहीं रहेंगे। टेक कंपनियों और खासतौर से सोशल मीडिया कंपनियों पर यह जोखिम भी बढ़ रहा है कि पिछले सप्ताह की घटना के बाद अमेरिकी संसद उन पर शिकंजा कस सकती है। कैपिटल बिल्डिंग पर हुए हमले की कुछ चर्चा सोशल मीडिया पर हुई थी और इसकी योजना बनाई गई। ऐसे में ट्विटर और फेसबुक जैसी कंपनियों को दी गई कानूनी सुरक्षा पर नए सिरे से बहस शुरू हो गई है। फेसबुक, जिसने ट्रंप के खाते को 20 जनवरी को और शायद अनिश्चितकाल के लिए निलंबित किया था, के शेयर में भी सोमवार को चार प्रतिशत की गिरावट हुई। सैन फ्रांसिस्को में ट्विटर के मुख्यालय के बाहर विरोध हुआ, हालांकि इसे ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया गया।

सिग्नेचर बैंक ने बंद किया ट्रंप का अकाउंट

कैपिटल हिल हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप के कारोबार की आगे की राह कठिन हो सकती है। घटना के बाद से लोग उनकी कंपनियों के साथ काम करने से बच रहे हैं। सिग्नेचर बैंक ने सोमवार से ट्रंप के पर्सनल अकाउंट्स को बंद करना शुरू कर दिया है। वहीं, कैपिटल हिल की घटना से ट्रंप की प्रॉपर्टीज पर भी खतरा पैदा हो गया है। इनमें सबसे ऊपर वॉशिंगटन डीसी में में बना उनका होटल है। इसमें कई बार विदेशी मेहमानों के लिए कमरे बुक किए गए।

ट्रंप ने अमेरिकी संसद में हिंसा की जिम्मेदारी लेने से इंकार किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैपिटल बिल्डिंग में हिंसक भीड़ के घुसने संबंधी घटना की जिम्मेदार लेने से इंकार किया। ट्रंप ने कहा- लोग सोचते हैं कि जो भी मैंने कहा था वो पूरी तरह सही था। कैपिटल में हुई हिंसा के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आए ट्रंप के कार्यकाल को अब सिर्फ 8 दिन शेष हैं। उधर, संसद में उनके खिलाफ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव लाने की कवायद जारी है।