अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले: इंडियन-अमेरिकन पूरे देश में छाए हुए हैं

 05 Mar 2021 01:00 PM

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को नासा के वैज्ञानिकों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि  इंडियन अमेरिकन लोग पूरे अमेरिका में धूम मचाए हुए हैं। अपने करीब 50 दिन के शासन काल में बाइडेन ने भारतीय मूल के कम से कम 55 लोगों को प्रमुखता से जगह दी है।

बाइडेन ने कहा, 'भारतीय मूल के लोग देश में छाए हुए हैं। आप (स्वाती मोहन), मेरी वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरसि, मेरे भाषण लिखने वाले विनय रेड्डी सभी छाए हुए हैं।' 

स्वाती मोहन भारतीय मूल की अमेरिकी वैज्ञानिक हैं और उन्होंने नासा के मंगल मिशन के दौरान इसके सफलतापूर्वक उतरने की घोषणा की थी। बाइडन ने मंगल अभियान के तहत ग्रह की सतह पर रोवर को सफलता पूर्वक उतारने के कार्य को अंजाम देने वाली नासा की टीम को गुरुवार को बधाई दी और कहा कि इसने देश के आत्मविश्वास को ऐसे वक्त में बढ़ाने काम किया है जब कोरोना वायरस महामारी के कारण विज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी देश की छवि को नुकसान पहुंचा।

नासा ने पिछले महीने छह पहियों वाले रोवर को सफलतापूर्वक मंगल की सतह पर उतारकर इतिहास रचा था। बाइडन ने अंतरिक्ष एजेंसी के जेट प्रणोदन प्रयोगशाला की टीम के नेतृत्व से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बातचीत की और पर्सेवियरेंस रोवर के 18 फरवरी को मंगल की सतह पर उतरने की घटना पर खुशी जाहिर की। पर्सेवियरेंस नासा द्वारा भेजा गया सबसे बड़ा आधुनिक रोवर है और 1970 के दशक के बाद से मंगल की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने वाला यह नौवां अंतरिक्ष यान है।