डोनाल्ड ट्रंप पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की गाज, Youtube ने किया अकाउंट सस्पेंड

 13 Jan 2021 11:05 AM

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की कार्रवाई जारी है। ट्विटर के बाद अब उनके Youtube अकाउंट को भी सस्पेंड कर दिया गया है। ट्रंप के कंटेंट के खिलाफ सभी प्लेटफॉर्म्स का एक्शन जारी है। 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हुई हिंसा के बाद फेसबुक, स्नैपचैट और ट्विटर ने ट्रंप के वीडियो, पोस्ट समेत अकाउंट को हटाया था। जिसके बाद अब यूट्यूब ने भी डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अपलोड किए गए नए वीडियो कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। 
सिर्फ इतना ही नहीं कंपनी ने पॉलिसी के उल्लंघन के आरोप में ट्रंप का अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया है।
इस बारे में जानकारी देते हुए Youtube ने एक वीडियो भी जारी किया है। जिसमें कंपनी ने कहा कि हमारी नीतियों का उल्लंघन कर रहा था जिसके बाद उनके चैनल पर ऑटोमेटिक स्ट्राइक आया है। पहला स्ट्राइक कम-से-कम सात दिनों के लिए होता है। ऐसे में अगले सात दिनों तक ट्रंप अपने चैनल पर कोई वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे। साथ ही उनके चैनल के कमेंट सेक्शन को भी बंद कर दिया गया है।
कंपनी द्वारा जारी किए गए इस बयान में यह नहीं बताया गया है की किस वीडियो ने उसकी नीतियों का उल्लंघन किया है। यूट्यूब पर ट्रंप के चैनल का नाम Donald J. Trump है जिसके सब्सक्राइबर्स की संख्या 2.77 मिलियन है। बता दें कि यूट्यूब किसी चैनल पर नीतियों के उल्लंघन को लेकर तीन स्ट्राइक लगाता है और उसके बाद चैनल को ब्लॉक कर दिया जाता है।