रिकॉर्ड 50 घंटे में तैयार किया गया ऑक्सीजन प्लांट, संसाधनों की कमी का रोना रोने वाले अधिकारी व नेता ये खबर जरूर पढ़ें

 01 May 2021 04:02 PM

जबलपुर. संसाधनों की कमी का रोना रोने वाले अधिकारियों-नेताओं को ये खबर पढ़ना जरूरी है। दरअसल, रीवा में प्रशासन ने इंजीनियरों व अधिकारियों की मदद से महज 50 घंटे में ऑक्सीजन प्लांट तैयार कर दिया। तैयार किए गए ऑक्सीजन प्लांट से अब हर रोज 100 से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जा रहे हैं। 

सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल में लगाया गया प्लांट

यह प्लांट सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल में लगाया गया है। 29 अप्रैल की टेस्टिंग के बाद यहां से रीफिलिंग भी शुरू कर दी गई है। चिकित्सकों ने बताया, इसकी मदद से सीधे बेडों तक भी ऑक्सीजन सप्लाई दी जाएगी। इसकी लागत करीब 89 लाख रुपए आई है।

बिछिया में भी लग रहा प्लांट

बिछिया स्थित कुशाभाउ ठाकरे जिला चिकित्सालय में भी 50 सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन भरने के लिए प्लांट का काम शुरू हो गया है। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्र में बड़े ऑक्सीजन प्लांट को भी स्थापित किया जा रहा है। वहीं, दो निजी अस्पतालों विंध्या हॉस्पिटल और रीवा हाॅस्पिटल में भी एक सप्ताह में ऑक्सीजन सिलेंडर भरने के प्लांट लग जाएंगे।

1 हजार सिलेंडर प्रतिदिन भरे जाएंगे

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने बताया कि जिले में ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है और भविष्य को देखते हुए और भी ऑक्सीन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इनके तैयार होने पर जिले में प्रतिदिन 1 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जा सकेंगे। वहीं आठ क्षेत्रीय विधायकों की मदद से 170 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर मशीनें खरीदी गईं। इनमें से 70 मशीनें स्थापित हो चुकी हैं। जहां से 140 रोगियों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त हो रही है। शेष 100 मशीनें भी दो-तीन दिनों में स्थापित हो जाएंगी।