वीडियो : जबलपुर के आसमान में आधे घंटे तक दिखा ऐसा नजारा, जिसने सबको हैरान कर दिया

 10 Jun 2021 02:15 PM

पीयूष सिंह राजपूत/जबलपुर. बुधवार रात जबलपुर के आसमान में कुछ ऐसा नजारा दिखा जिसने सबको हैरान कर दिया। रात 11 बजे शहर में छाए घने बादलों के बीच एक ही जगह पर करीब 20 मिनट तक बिना रुके बिजली चमकती रही। नजारा कुछ ऐसा था जैसे बादलों के बीच पटाखों की लड़ी जल रही हो। इस दृश्य को शहर के अलग-अलग इलाकों से देखा गया, लोग अचरज में पड़ गए कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। बता दें कि बुधवार-गुरुवार रात शहर में गरज चमक के साथ झमाझम बारिश जारी रही। 

ये है अजीब तरह से बिजली चमकने की वजह 

बुधवार-गुरुवार रात हुई इस घटना के पीछे मौसम विशेषज्ञों ने क्लाउड एक्टिविटी और करंट को वजह बताया। बताया गया कि कम समय में आकाशीय बिजली की तरंगों के कई सेशन बनने से ऐसी घटनाएं होती हैं। बिजली की मुख्य तरंग से डिस्चार्ज करंट दूर तक फैलता है, लेकिन इसी बीच दूसरी तरंग पैदा हो जाती है। ये सब इतनी तेजी से होता है मानो पटाखों की लड़ी जल रही हो। मॉनसून के तेजी से सक्रिय होने पर भी ऐसा होता है।

ये भी पढ़ें : जबलपुर में देर रात से सबुह तक झमाझम बारिश : फिजाओं में घुली ठंडक

24 घंटे में हुई इतनी बारिश

बुधवार रात से रुक रुककर हो रही बारिश से मौसम में काफी ठंडक आ गई है। बुधवार रात 34 किमी प्रति घंटे दक्षिण-पूर्व हवाएं चलीं। इस दौरान बादालों की लगातार घड़घड़ाहट के बीच गुरुरवार सुबह तक आकाशीय बिजली कड़कती रही। मौसम विभाग के मुताबिक जबलपुर में पिछले 24 घंटे में 20.8 मिमी बारिश हुई।

जबलपुर में जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार जबलपुर में मॉनसून सामान्य से अधिक सक्रिया रहेगा। यहां सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि प्रदेश में ही जून में 15 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हो सकती है। 18 जून से मॉनसून एक्टिव हो जाएगा।

जबलपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...