2020 राउंड- अप: वजन घटाने के लिए इस साल सबसे ज्यादा अपनाई गईं यह 3 डाइट

 27 Dec 2020 03:51 PM

कोरोना वायरस ने सभी को हेल्थ कॉन्सियस बना दिया है। साफ- सफाई और सेहत पर अब लोग ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। कई लोगों ने योगा अपना लिया तो किसी ने जुम्बा अपनाया लेकिन इसमें कई लोग ऐसे भी थे जिन्होंने अलग- अलग तरह के हथकंडे अपनाएं। लेकिन इन सब में जो सबसे ज़्यादा जरुरी था वो थी डाइट। जिसमें बहुत सी अलग- अलग चीजें सामने आई। यहां हम आपको बता रहे हैं 3 ऐसी डाइट जो इस साल सबसे ज़्यादा सुर्खियों में रही।  

Keto diet
इस साल कीटो डाइट सबसे ज्यादा चर्चा में रही। वजन घटाने और सेहतमंद रहने के लिए लोग सबसे ज्यादा इसी को फॉलो करते हैं। लेकिन इस डाइट को फॉलो करते समय बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। लेकिन इस डाइट के बहुत से फायदे हैं। दरअसल इसमें कार्बोहाइड्रेट मुक्त चीजें होती है वहीं आपके डाइट में हाई फैट युक्त चीज़ों को खाने की सलाह दी जाती है। इससे आपका वेट लूस होगा। साथ ही मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होगा। 

Dash Diet
डैश डाइट एक बहुत ही खास तरह की डाइट है। इसमें साबुत अनाज, मछली, नॉन फैट डेयरी, पोल्ट्री और लीन मीट, फल और सब्जियां ये सारी चीजें आप आसानी से इन्वॉल्व कर सकते हैं। लेकिन चीनी और नमक आप बहुत कम मात्रा में ले पाएंगे। अगर आपको हाई बीपी की परेशानी है तो इस डाइट को जरूर अपनाए।  

Atkins diet
इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट को सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। इस डाइट के जनक रॉबर्ट एटकिंस हैं। 70 के दशक में रॉबर्ट एटकिंस ने एटकिंस डाइट का जिक्र अपनी किताब New Diet Revolution में किया। इस डाइट में समय के साथ बदलाव भी हुआ है। डाइट का मुख्य केंद्र बिंदु कार्बोहाइड्रेट को कंट्रोल में रखना है। हालांकि, इस डाइट में प्रोटीन और वसा खाने की आजादी है। आधुनिक समय में एटकिंस डाइट काफी लोकप्रिय हुआ है।