कोरोना के बाद भी हैं अस्वस्थ: खाने-पीने में रखें इन बातों का ध्यान, जल्द होगी रिकवरी

 19 May 2021 10:48 AM

देशभर में कोरोना का कहर लगातार जारी है। ऐसे में कोरोना से संक्रमित लोगों को ठीक होने के बाद भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कोविड पेशंट्स और डॉक्टर्स की मानें तो कोरोना के बाद भी शरीर पूरी तरह से दुरूस्त नहीं होता है। बॉडी को रिकवर होने में थोड़ा समय लगता है। इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि अगर कोई संक्रमण से उबरकर सुधार के दौर में है तो उसे अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। खास करके पानी और प्रोटीन की मात्रा का। आज की खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं खाने-पीने के ऐसे टिप्स जो रिकवरी के समय आपके बेहद काम आएंगे।

 

भोजन करना है जरूरी 

डायटीशियन्स की मानें तो कोरोना संक्रमण के बाद मरीज के शरीर में कमजोरी आ जाती है, और खाना भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे में उन्हें हर दो-तीन घंटे के बीच कुछ पौष्टिक भोजन खिलाना चाहिए। मरीज की टेस्ट और स्मैल शक्ति लौटने में करीब 20 से 25 दिन लग सकते हैं। ऐसे में मरीज को जो पसंद आए उसे वही खिलाना चाहिए। साथ ही उसमें थोड़ा देशी घी या अलसी का पाउडर मिला दें। इससे मरीज में और कमजोरी नहीं आएगी।

 

डाइट में शामिल करें प्रोटीन 

भोजन में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होना बेहद जरूरी है। प्रोटीन के लिए खाने में दालों को शामिल करें। साथ ही मरीज को बेसन की रोटी (गेहूं के आटे साथ गूंथकर) बनाकर खिलाएं। इसके अलावा, दाल की रोटी, दाल का चीला बनाकर खिलाना भी अच्छा है। प्रोटीन की पूर्ति के लिए दलिया और ओट्स को भी डाइट में शामिल करें।

 

हाइड्रेशन के लिए सत्तू और सब्जा के बीज लाभदायक

शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा के लिए तुलसी या सब्जा के बीजों का पानी पीना फायदेमंद है। यह बीज शरीर की गर्मी को कम करता है। इसके साथ ही नारियल का पानी, छाछ-दही भी लाभकारी है। अगर आपकों छाछ या दही के सेवन से सर्दी होने का खतरा है तो इसमें थोड़ा जीरा पाउडर मिला लें। मरीज को नीबू पानी या शिकंजी भी दी जा सकती है जिससे शरीर में पानी की पूर्ति हो सकेगी। इस बात का ध्यान रखें कि मरीज को सादा पानी ही दें।

 

एक से ज्यादा बार काढ़ा पीना हो सकता है नुकसानदेय

रिकवरी के दौर से गुजर रहे मरीजों को दिन में एक ही बार काढ़ा पीना चाहिए। ज्यादा काढ़ा शरीर के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। इसके अलावा गर्मी के समय में तुलसी की पत्ती, अदरक, हल्दी और काली मिर्च से ही काढ़ा बनाकर पियें।

 

ऐसे बढ़ा सकते हैं इम्युनिटी

  • रिकवरी के वक्त मरीज प्राणायाम करे जिससे उसके शरीर में स्फूर्ति आएगी, मन तरोताजा होगा।
  • विटामिन सी की मात्रा बढ़ाने के लिए हरे धनिए की चटनी, आंवला और नींबू के रस का सेवन करें।
  • चुकुंदर, नाशपाती, सेब जैसे लाल रंग वाले फल खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 
  • मरीज आठ घंटे की नींद जरूर ले और मोबाइल या टीवी पर बिताने वाले समय को कम करें।
  • दूध की चाय की जगह ब्लैक टी पीने से इम्यूनिटी बढ़ेगी, सुबह नौ बजे से पहले की धूप में बैठें।