ऐसे बचा सकते हैं सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से, जानिए आसान तरीके

 22 Dec 2020 12:52 PM

आज-कल सोशल मीडिया अकाउंट हैक होना आम बात हो गई है। डिजिटल दुनिया में हैंकिंग की खबरें आती ही रहती हैं। ऐसे में अकाउंट की सेक्यूरिटी आपके हाथों में है। वो कैसे? आज हम आपको बता रहे हैं वो खास बातें जिनकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं। 
स्ट्रांग पासवर्ड 
हैकिंग से बचने का सबसे आसान, मजबूत और सुरक्षित तरीका है मजबूत पासवर्ड। अब आपको कैसे पता चलेगा की आपका पासवर्ड कमजोर है या मजबूत ? इसे ऐसे समझें,ज्यादातर लोग इस तरह के पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं-
जन्म दिन - 05082001
मोबाइल नम्बर - 0123456789
खुद का नाम - mohit123 
इस तरह के पासवर्ड को हैक करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। इन्हें आपके यूजरनेम या ईमेल आइडी से ही पता लगाया जा सकता है। साइबर सेक्युरिटी को ध्यान में रखते हुए सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म आपको लेटर्स के अलावा नम्बर, सिंबल तथा स्पेशल कैरेक्टर्स पासवर्ड में इस्तेमाल करने की अनुमती देते है। इसलिए पासवर्ड में इन सबका इस्तेमाल जरूर करें। 

ऐप अपडेट करें
सिर्फ स्ट्रॉंग पासवर्ड बनाना काफी नहीं है इसके साथ ही  ऐप को भी समय -समय पर अपडेट करते रहें। इसका फायदा यह होगा कि अगर पासवर्ड किसी डिवाइस में सेव हो गया है या फिर आपने कई जगहों पर अकाउंट को लॉगिन ही छोड़ दिया है तो पासवर्ड अपडेट होते ही यह सभी जगहों से अपने आप लॉगआउट हो जाएगा। 

अननोन लिंक पर क्लिक ना करें
हैकर्स आपके सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने के लिए नए-नए तरीके आजमाते रहते हैं।  इन्हीं में से एक है अननोन लिंक्स। 
आप किसी भी अननोन लिंक्स पर बिना सोचे-समझे क्लिक कर देते हैं तो इससे आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन किसी असुरक्षित सर्वर पर स्टोर हो जाती है। इसलिए आगे से ऐसे कि सी भी लिंक पर क्लिक ना करें, जिसके बारे में आपक ो जानकारी ना हो।