मुंहासे और एक्ने से पाना चाहती हैं छुटकारा तो अपनाएं यह कुछ देसी नुस्खे

 14 Dec 2020 12:52 PM

शादियों का सीजन अभी समाप्त हो गया है। इस सीजन में सबसे ज्यादा समस्या होती है चेहरे पर निकलने वाले दाने की। अक्सर मुंहासे और एक्ने आपका मूड खराब कर देते हैं। साथ ही इन्हें छिपाना भी बहुत मुश्किल होता है। यदि आप भी मुंहासे या एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो यह कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। 

माउथवॉश
ब्रश करने के बाद तो माउथवॉश का इस्तेमाल तो हर कोई करता है। क्योंकि माउथवॉश में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो मुंह को साफ करते हैं। अगर आपके चेहरे पर पिंपल निकल आया है और रातोंरात इससे छुटकारा पाना है तो एक्ने पर थोड़ा सा माउथवॉश लगा लें। इसका एंटी-बैक्टीरियल तत्व स्किन के बैक्टीरिया को खत्म करके चेहरे को साफ कर देता है।

विनेगर
एक्ने से जल्दी ही छुटकारा पाना हो वो भी बिल्कुल आसान तरीके से तो विनेगर एक अच्छा उपाय है। एक चम्मच विनेगर को एक चम्मच पानी में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। ये पिंपल को सुखाकर स्किन को साफ करने में मदद करेगा।

एस्प्रिन
सिरदर्द की दवा एस्प्रिन का इस्तेमाल पिंपल के लिए करें। एक टैबलेट एस्प्रिन को पीस कर पानी में पेस्ट बना लें और इसे दाने के ऊपर लगा लें। इससे भी दानों को दूर भगाने में मदद मिलेगी।

विक्स
विक्स का इस्तेमाल तो आप सर्दी-जुकाम में करते हीं होगें। लेकिन साथ ही विक्स की मदद से पिंपल से भी छुटकारा मिल सकता है। बस थोड़ा सा विक्स लेकर पिंपल के ऊपर लगा लें। जल्दी  ही पिंपल से छुटकारा मिल जाएगा।
नोट-विशेषज्ञ की राय अवश्य लें।