Breaking News

International Picnic Day 2021: इस बार घर पर ही करें एंजॉय, म्यूजिक, गेम्स और टेस्टी फूड को करें एड

 18 Jun 2021 08:41 AM

हर साल दुनिया के विभिन्न देशों में 18 जून के दिन को अंतरराष्ट्रीय पिकनिक दिवस (International Picnic Day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस दोस्तों और परिवारों को एक साथ अच्छा समय बिताने का और खुशियां मनाने का दिन होता है। पिकनिक एक ऐसा टॉनिक है जो आपके तन और मन को नई ताजगी और एनर्जी  से भर देता है। आप सिर्फ अपने परिवार के लोगों के साथ भी पिकनिक को इन्जॉय कर सकते हैं। Covid-19 की वजह से अगर आप इस बार पिकनिक मनाने कहीं बाहर नहीं जा पा रहे हैं, तो आप घर बैठकर भी पिकनिक मना सकते हैं। अपने घर के सदस्यों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।

अच्छे पिकनिक के लिए जरूरी बातें-

  • पिकनिक के लिए एक ऐसे स्थान का चयन करें जहां छाया हो ताकि धूप से बचा जा सके। अत्यधिक गर्मी से थकान हो सकती है और आपके पिकनिक के आनंद में खलल पड़ सकती है।
  • खाने-पीने की चीजें पर्याप्त मात्रा में रखें और तरल या तले-भुने खाद्य पदार्थों की तुलना में सूखे खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें।
  •  सैनिटाइजर साथ में जरूर रखें ताकि हाथों को बार बार साफ किया जा सके। 
  • अगर आप कहीं बाहर जाते हैं तो पूरी सावधानी रखें।
  • पीने का पानी लेकर जरूर जाएं और कहीं पर भी अस्वच्छ पानी न पिएं।


घर पर ही ले सकते हैं पिकनिक जैसा मजा
बाहर नहीं जा सकते तो घर पर ही पिकनिक का मजा लिया जा सकता है। घर के लिविंग रूम में पूरी फैमिली इकट्ठा होकर पिकनिक का लुत्फ उठा सकती हैं। या फिर खुल्ले आंगन या फिर अगर छोटा सा गार्डन हो तो वहां भी पिकनिक मनाया जा सकता है। अच्छे म्यूज़िक, मस्ती भरे गेम्स और फटाफट तैयार होने वाले  स्नैक्स के साथ आप घर में ही पिकनिक जैसा एंजॉयमेंट कर सकते हैं।


कुछ चीजें जो घर पर जल्दी बन सकती हैं

 

हरियाली टिक्की

पालक, मटर और आलू से झटपट इसे तैयार किया जा सकता है।हरियाली टिक्की को और यमी बनाने के लिए आप इसमें आलू की जगह पनीर भी डाल सकते हैं। 

पनीर चीज़ ब्रेड रोल

घर में सिर्फ 10 मिनट में आप बना सकते हैं पिकनिक के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक पनीर चीज़ ब्रेड रोल।  इसमें ब्रेड का क्रिस्पी स्वाद, चीज़ का टेस्ट, और पनीर की सॉफ्टनेस इसे स्पेशल और लाजवाब बनाती है।

स्टफ्ड मसाला इडली

ओकेज़न चाहे जो भी हो साउथ इंडियन हमेशा से ही सबका फेवरेट स्नैक्स रहता है। स्टफ्ड मसाला इडली बनाना जितना आसान है खाने में ये उतनी ही स्वादिष्ट है। 15 मिनट से भी कम समय मे आप आलू, मसाले और हरी सब्जियां मिलकर इसे तैयार कर सकते हैं।

सैंडविच

 सैंडविच को पिकनिक में खाया जाने वाला सबसे फेवरेट स्नैक माना जाता है। वेज सैंडविच हो या आलू सैंडविच, 15 मिनट में बनाकर तैयार की जा सकती है। सैंडविच में हरी सब्जियों के अलावा मेयोनीज़ का इस्तेमाल कर उसे और लज़ीज़ बनाया जा सकता है।