नींद ना आना बन सकती है बड़ी परेशानी, यह चीजें करेंगी मदद

 02 Jan 2021 03:37 PM

नींद ना आना या बार- बार नींद टूट जाना आजकल बहुत आम हो गया है। लेकिन क्या यह परेशानी इतनी आसानी से हमारी जिंदगी का हिस्सा बन जाना चाहिए थी। जवाब है बिकुल नहीं। दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद भी नींद ना आना एक गंभीर परेशानी है। नींद ना आना आपको इंसोम्निया का शिकार बना सकता है। जिसके चलते आपको मानसिक तनाव व दिन भर थकान हो सकती है।  लेकिन सवाल यह उठता है की इससे बचा कैसे जाए? आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो आपको अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होगी।  

टाइम टेबल बनाए 
कई बार हम बीजी शेड्यूल के चलते नींद के लिए पूरा समय नहीं निकाल पाते। लेकिन यह बहुत गलत है। इससे आपके शरीर के सोने और उठने का चक्र असंतुलित हो जाता है। शुरूआत में भले ही आपको थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन नियमित रूप से एक निर्धारित समय पर अगर आप सोने की कोशिश करेंगे तो यह आपको अच्छी  नींद में मदद देगा। 

इनसे बनाए दूरी
दौड़ती - भागती जिंदगी में अगर आप भी  कंप्यूटर और टीवी पर ज्यादा समय बिताते हैं तो इन चिजों से थोड़ी दूरी बना लें। कम से कम सोने के पहले कंप्यूटर पर या फोन पर काम करने से बचे। इसके अलावा, चाय और कॉफी जैसे पेय भी रात में न लें। बहुत अधिक मसालेदार और हैवी भोजन रात में करें।

मसाज
सोने से पहले हाथ-पैर साफ करें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले इस मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।