तेजी से वजन कम करने का नया तरीका मिलिट्री डाइट

 22 Feb 2021 04:51 PM


मुंबई। ऐसी डाइट जिसको अपनाने से कुछ सप्ताह में ही कई किलो वजन कम किया जा सकता है।  इसे मिलिट्री डाइट के नाम से जाना जाता है। दूसरी डाइट्स की अपेक्षा यह यह न्यूट्रीशियस है क्योंकि  इसे खास तौर पर सैनिकों के लिए तैयार किया गया है। यह डाइट इतनी सस्ती है कि हर कोई व्यक्ति इसको फॉलो कर सकता है। अगर आप इस डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो विशेषज्ञ कहते हैं कि आपके लिए केवल 20 मिनट पैदल चलना ही काफी है आपको एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं होगी।
 इस डाइट में सप्ताह के तीन दिन व्यक्ति को कम कैलोरी वाला हेल्दी फूड लेना होगा। जबकि सप्ताह के बचे हुए चार दिन इस डाइट का पालन नहीं करना होगा। यह डाइट शरीर से फैट को जलाने का काम करती है। जिन 4 दिन आप डाइट से आॅफ पर होंगे तब आपको केवल 1300 से 1500 कैलोरीज तक का ही सेवन करना है।  डाइट को फॉलो करने से पहले अपने न्यूट्रिशियनिस्ट से सलाह जरूर लें। जो लेग वेजिटेरियन हैं वो नॉन वेज की जगह टोफू, सुखे मेव, लेटिन्स टोफू चीज ले सकते हैं। 


तीन दिन के डाइट प्लान के बारे में जानें

डे वन :
 नाश्ता - थोड़े से अंगूर, 1 टोस्ट स्लाइस, 2 चम्मच पीनट बटर, चाय या कॉफी बिना चीनी के। 
लंच - 1/2 कप फिश, 1 टोस्ट स्लाइस, कॉफी या चाय 
डिनर - किसी भी मीट की 2 स्लाइस, 1 कप हरी बीन्स, 1/2 केला, 1 छोटा सेब और 1 कप वनीला आइसक्रीम 

डे टू 
नाश्ता - 1 अंडा, 1 टोस्ट स्लाइस, 1/2 केला 
लंच - 1 कप कोटेज चीज या 1 स्लाइस चेडर चीज, 1 उबला हुआ अंडा, 5 सैल्टाइन क्रैकर्स 
डिनर - 2 हॉट डॉग, 1 कप ब्रोकली, 1/2 कप गाजर, 1/2 केला और 1/2 कप वनीला आइसक्रीम 

डे थ्री
 नाश्ता - 5 सोडा क्रैकर्स, 1 स्लाइस चैडर चीज, एक छोटा सेब 
लंच- एक उबला हुआ अंडा, 1 टोस्ट स्लाइस डिनर - 1 कप फिश, 1/2 केला, 1 कप वनीला आइसक्रीम