National Best Friends Day: दोस्तों को दें कुछ खास तोहफे, यहां पढ़ें क्यों मनाया जाता है ये दिन

 08 Jun 2021 01:07 PM

दुनिया में दोस्ती से बढ़कर दूसरा कोई रिश्ता नहीं होता है। इस रिश्ते के महत्व को बनाए रखने के लिए हर साल 8 जून को राष्ट्रीय मित्रता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन उस खास दोस्त को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जो हर किसी के पास होता है। यहां तक ​​​​कि अगर आप उनसे हर दिन नहीं मिल सकते हैं, तो आप जानते हैं कि आपके सबसे करीबी दोस्त आपकी जरूरत के समय आपके साथ खड़े होंगे। वैसे तो दोस्‍तों को अपनी दोस्‍ती का इजहार करने का कोई खास दिन नहीं होता लेकिन जब बात मौके की हो तो दोस्‍ती-यारी के लिए हर दिन खास हो जाता है। इस खास अवसर पर चाहे कोरोना महामारी की वजह से आप दोस्तों से मिल ना पाएं, लेकिन अपने खास दोस्त को विश करना तो बनता है।

 

कब से मनाया जा रहा है ये दिन

संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस 1935 में शुरू हुआ। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कांग्रेस 1935 में एकत्र हुई और 8 जून को हर साल राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। समय के साथ, नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे दुनिया भर में कई देशों में फैल गया। यह त्यौहार युवा आबादी के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है, क्योंकि वे हर साल इस विशेष दिन को मनाने के लिए दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं।

 

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मित्रता दिवस

नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे किसी के जीवन में अपने सबसे अच्छे दोस्तों की सराहना दिखाने के लिए मनाया जाता है। सबसे अच्छे दोस्त जीवन के सभी क्षेत्रों में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। इस दिन, आप अपने दोस्त के लिए कुछ खास करके उसे यह दिखा और बता सकते हैं कि आपके जीवन में उसकी क्या अहमियत है।

 

आइए यहां हम आपको कुछ गिफ्ट आइडियाज़ और कुछ ऐसे मैसेज बताते हैं जो आप अपने दोस्त को भेज सकते हैं।

 

1.पसंदीदा ड्रेस

आप अपने बेस्‍ट फ्रेंड के लिए उनका पसंदीदा ड्रेस खरीद सकते हैं।

 

2.डिओ या परफ्यूम

डिओ या परफ्यूम गिफ्ट करने से आपका बेस्ट फ्रेंड आपको तब याद जरूर करेगा जब वो उसे यूज करेगा। वह खुशबू सालों बाद भी कहीं मिलेगी तो उसे आपकी याद दिलाएगी। वैसे तो परफ्यूम गिफ्ट करना सही नहीं माना जाता लेकिन दोस्ती में कोई टर्म या कंडिशन्स नहीं होती।

 

3.यारी दोस्‍ती वाली तस्वीर

इस मौके पर अपने बेस्‍ट फ्रेंड के साथ बिताए गए बेस्‍ट मोमेंट को फ्रेम में सजाकर तोहफे में दे सकते हैं। इसके अलावा दोस्ती की यादों को समेटकर एक एलबम बना सकते हैं।

 

4. हैंडमेड तोहफे

इस मौके पर फ्लॉवर्स, रूम डेकोरेटिव आइटम या एसेसरीज आदि आप अपने हाथों से बनाकर दे सकते हैं। इसे बनाने में दिल से की गई मेहनत को एक दोस्त से बेहतर आखिर कौन समझ सकता है। अपने हाथों से बनाए गए तोहफों की बात ही कुछ अलग होती है।

 

5.मैसेज

अगर मिल नहीं सकते, तो मैसेज तो भेज ही सकते हैं।

 

इश्क ओर दोस्ती मेरे दो जहान है,

इश्क मेरी रुह, तो दोस्ती मेरा ईमान है।

इश्क पर तो फिदा कर दूं अपनी जिंदगी,

पर दोस्ती पर, मेरा इश्क भी कुर्बान है।

Happy National Best Friends Day

 

दोस्त साथ हो तो रोने में भी शान है,

दोस्त ना हो तो महफिल भी श्मशान है।

सारा खेल दोस्ती का है,

वरना जनाना और बारात एक समान है।

Happy National Best Friends Day

 

कोई इतना चाहे तो बताना,

कोई इतने नाज तुम्हारे उठाए तो बताना।

दोस्ती तो हर कोई कर लेगा तुमसे,

कोई हमारी तरह निभाए तो बताना।

Happy National Best Friends Day

 

हर कर्ज दोस्ती का अदा कौन करेगा,

जब हम ही न रहेंगे तो दोस्ती कौन करेगा।

ऐ खुदा मेरे दोस्त को सलामत रखना,

वरना मेरे जीने की दुआ कौन करेगा।

Happy National Best Friends Day