होली से पहले स्किन, हेयर और लिप्स को इस तरह करें तैयार, इंफेक्शन से लेकर रफनेस से बचाएंगे टिप्स

 24 Mar 2021 04:36 PM

होली का नाम लेते ही हमारे दिल में जो चीज सबसे पहले आती है, वो है ढेर सारे रंग। लेकिन यह रंग जितने सफेद कपड़ो पर अच्छे लगते हैं उतने ही हमारे स्किन और बालों पर एक समय के बाद बुरे लगने लगते हैं। तो क्या इसका कोई सोल्यूशन नहीं है? आप अपने स्किन और बाल को आसानी से  स्वास्थ रख सकते हैं। तो इन्हें इग्नोर मत करिए और नीचे दिए गए टिप्स को आसानी से फॉलो करिए- 

स्किन- 
सबसे पहले बात स्कीन की। होली पर रंग लगने से पहले आप क्रीम तो लगा लेंगे, लेकिन इससे पहले आपको एक और स्टैप फॉलो करना होगा। और वो है 10 मिनट के लिए बर्फ से मसाज। जी हां, यह आपकी स्कीन के लिए बेहद जरूरी है। बर्फ से स्किन के पोर्स खुलते हैं। इसके बाद आप स्कीन पर आर्गेनिक ऑयल या सनस्क्रीन लगाए। इससे जब भी आपकी स्किन पर कलर लगेगा आसानी से उतर जाएगा। 

हेयर- 
होली के रंग से आपके अच्छे खासे बालोें की क्वालीटी खराब हो जाती है। कभी- कभी तो इससे बाल झड़ने भी लगते हैं। ऐसे में बादाम के तेल से बालों की अच्छी से मालीश करना शुरू कर दें। इसमें मौजूद विटामिन ई आपके बालों को नरिश करेगा और साथ ही बालों को डेमिज होने से भी बचाएगा। 

लिप्स 
हमारे होठों की स्किन बॉडी स्किन से ज्यादा सोफ्ट होती है। ऐसे में साधारण लिपबाम होठों पर लगाने से बचें। इसकी जगह पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करें। यह आपके होठों को सोफ्ट रखने के साथ ही रंग से होने वाली रफनेस से भी बचाएगा। होली से कुछ दिन पहले इन टिप्स का इस्तेमाल आपको किसी भी प्रकार के होने वाले इन्फेक्शन से बचा सकता है। इनसे आपके बाल और स्किन उसी टोन में रहेंगे जैसे रंग लगने के पहले थे।