धूम्रपान: सिगरेट से निजात चाहते हैं तो करें एक्सरसाइज, नहीं लगेगी तलब

 05 Jan 2021 06:31 PM

नई दिल्ली। सभी लोग जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। बावजूद इसके  लोग धूम्रपान करना बंद नहीं करते हैं। सिगरेट के शौकीनों को अगर समय पर सिगरेट की कश नहीं मिलती तो उन्हें इसकी तलब लगने लगती है। लोग चाह कर भी इसकी आदत नहीं छोड़ पाते हैं। अब ब्रिटेन स्थित लॉयड फामेर्सी के हालिया अध्ययन में पांच मिनट की चहलकदमी को सिगरेट की तलब शांत करने में असरदार करार दिया गया है।

शोधकतार्ओं के मुताबिक शारीरिक सक्रियता न सिर्फ सिगरेट से ध्यान भटकाती है, बल्कि फील गुड हार्मोन एंडॉर्फिन के स्त्राव को भी बढ़ावा देती है। इससे व्यक्ति को निकोटीन से मिलने वाले सुकून की अनुभूति होती है, वो भी बिना सिगरेट की कश लिए। 

शोधकर्ता अंशू कौड़ा ने बताया कि एक्सरसाइज सिगरेट की लत से निजात पाने का बेहतरीन उपाय  है। यह पसंदीदा वस्तु की तलब घटाने वाले रसायनों के उत्पादन में तेजी लाने में भी कारगर मिली है। कौड़ा के अनुसार सिगरेट से दूरी बनाने पर व्यक्ति को चिड़चिड़ेपन की शिकायत हो सकती है। 

शरीर को निकोटीन की दरकार होना इसकी मुख्य वजह है। चूंकि, स्ट्रेचिंग से जुड़ी एक्सरसाइज एंडॉर्फिन का स्तर बढ़ाने में कारगर है और यह हार्मोन मन को वैसे ही सुकून की अनुभूति कराता है, जैसा कि निकोटीन के सेवन से मिलता है, इसलिए सिगरेट की लत पर काबू पाने के लिए कसरत की मदद लेना तथा मन को रचनात्मक कार्यों में रमाना खासा असरदार साबित हो सकता है।