वैलेंटाइन वीक कल से शुरू, ऐसे मनाएं इस सप्ताह को खास; यहां देखें कैलेंडर

 06 Feb 2021 05:38 PM

नई दिल्ली। कल यानी 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक शुरू हो रहा है। यूं तो प्यार के इजहार के लिए हर दिन खास होता है लेकिन कपल्स को वैलेंटाइन डे का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस वीक के हर एक दिन की अलग खासियत होती है। वैलेंटाइन वीक के कैलेंडर से आप जान सकते हैं कि किस दिन कौन सा डे मनाया जाता है। 

7 फरवरी: रोज डे 
प्यार का इजहार लाल गुलाब बिन अधूरा है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत गुलाब की खुशबू और खूबसूरती के साथ होती है। इस दिन प्यार करने वाले एक- दूसरे को लाल गुलाब देकर अपने दिल की बात कहते हैं। जरूरी नहीं है कि रोज डे प्रेमी ही मनाएं, आप अपने चाहने वालों को भी इस दिन गुलाब देकर खास महसूस करवा सकते हैं। आप अपने दोस्तों को पीला या सफेद गुलाब देकर आसानी से खुश कर सकते हैं।

8 फरवरी: प्रपोज डे
वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को अलग-अलग अंदाज में प्रपोज करके खास महसूस करवा सकते हैं। यदि आप किसी को पसंद करते हैं और प्रपोज करने जा रहे हैं,तब थोड़ी सावधानी जरूर बरतें क्योंकि यह आपके लिए थोड़ा रिस्की हो सकता है लेकिन पहले से नकारात्मकता न लाएं, हो सकता है आपको हां मिल जाए।

9 फरवरी: चॉकलेट डे
चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होता है लेकिन लड़कों की अपेक्षा लड़कियों को चॉकलेट ज्यादा पसंद होती है। इस दिन आप अपने प्रेमी को चॉकलेट देकर अपने रिश्ते में भी मिठास घोल सकते हैं। यदि आपको पता है आपके प्रेमी को कौन सी चॉकलेट पसंद है तो वही चॉकलेट गिफ्ट करें।

10 फरवरी: टेडी डे
लगभग सभी लड़कियां को टेडी बियर बहुत पसंद होता है। यह नाजुक सा खिलौना उन्हें बड़ा लुभाता है। अधिकतर लड़कियां बड़े टेडी बियर को गले लगाना बहुत पसंद करती हैं। इसलिए टेडी डे के दिन आप अपनी गर्लफ्रेंड को एक अच्छा सा टेडी बियर दें। जब भी आप आप अपनी गर्लफ्रेंड से दूर रहेंगे तो वो इस टेडी से गले लगकर अच्छा महसूस करेंगी।

11 फरवरी: प्रॉमिस डे
रिश्ते में कई सारे वादे होते हैं, कुछ पूरे हो पाते हैं, कुछ अधूरे रह जाते हैं। इस प्रॉमिस डे आप अपने पार्टनर से भले ही छोटे- छोटे वादे करें लेकिन वादे ऐसे हो जिन्हें आप निभा सकें। वादा करते वक्त अपने पार्टनर के हाथों को अपने हाथों में थाम लें। ऐसा करने से आप दोनों उस पल की गंभीरता को महसूस तो करेंगे ही, साथ ही आप दोनों के रिश्ते में विश्वसनीयता भी बढ़ेगी। 

12 फरवरी: हग डे
प्रॉमिस डे के बाद इस प्यार भरे सप्ताह में हग- डे मनाया जाता है। यूं तो कपल जब भी मिलते हैं तो सबसे पहले एक-दूसरे को हग करते हैं लेकिन इस दिन किए गए हग की बात ही अलग होती है। इसमें भावनाओं का अहसास होता है। बिना कुछ कहे, बिना कुछ सुने आप अपने प्रेमी को गले से लगाकर ही सारा इश्क जाहिर कर देते हैं, भला इससे खूबसूरत भी कुछ हो सकता है। 

13 फरवरी: किस डे
किसी के माथे को चूमना, उसकी आत्मा को चूमने जैसा है। बस यही कार्य आपको किस डे पर करना है। जब आप बोलकर प्रेम की अभिव्यक्ति कर चुके हैं, अंक में भरकर आपने प्यार का इजहार किया है तो अब बारी है किस से अपना सारा इश्क जाहिर करने की।
14 फरवरी: वैलेंटाइन डे
सप्ताह भर अलग-अलग तरीके से प्यार का इजहार करने के बाद 14 फरवरी को वो दिन आ ही जाता है जब प्रेमी साथ मिलकर प्रेम का जश्न मनाते हैं। प्रेम के इस खूबसूरत भाव का स्वागत करते हैं और आंखों ही आंखों में एकदूजे के अस्तित्व को लेकर ईश्वर को धन्यवाद देते हैं। इस दिन आप अपने और साथी की इच्छानुसार कोरोना के प्रति सावधानियां रखते हुए एक एक शानदार सी पार्टी कर सकते हैं।