वैलेंटाइन डे आज: जानिए दुनिया के 200 साल पुराने वैलेंटाइन कार्ड के बारे में, दिलचस्प है इसे लिखने वालों की कहानी

 14 Feb 2021 10:24 AM

न्यूयॉर्क। आज दुनियाभर में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। प्यार और विश्वास के इस दिन पर हर कोई अपने लव वन्स को तौहफा या कार्ड देता है। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का पहला वैलेंटाइन कार्ड कब दिया गया था या आज वो कहां मौजूद है। आद वैलेंटाइन डे पर हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। 

दुनिया का सबसे पहला वैलेंटाइन कार्ड अमेरिका के एक म्यूजियम में रखा गया है। इस कार्ड के  पीछे की कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है। यह कार्ड 224 साल पुराना है। इसे यॉर्क म्यूजियम गैलरी में रखा गया है। अमेरिका में इसकी डिजाइन को कॉपी करके रख लिया गया है वास्तविक कार्ड काफी नाजुक हालत में है।

किसका है यह कार्ड 
इस कार्ड को कैथरीन मॉसडे ने अपने लवर मिस्टर ब्राउन को लिखा था। कार्ड को पढ़ने पर पता चलता है कि कैथरीन ब्राउन से बार- बार मिलने को कह रही है। वह लिखती हैं- मिस्टर ब्राउन, जैसा कि मैंने आपसे बार-बार आने का अनुरोध किया है, मुझे लगता है कि आपके पास मेरे अनुरोधों का पालन न करने के लिए कुछ कारण होना चाहिए, लेकिन जैसा कि मेरे पास कहने के लिए कुछ विशेष है, मेरी इच्छा है कि आप अगले रविवार को आने के लिए सहमत हों। कार्ड के अंत में उन्होनें अपना नाम कैथरीन मॉसडे लिखा है।

यॉर्क म्यूजियम गैलरी की क्यूरेटर हेलन थॉर्नटन का इस बारे में कहना है कि यह अद्भुत कार्ड हमारे संग्रह में कई वेलेंटाइन कार्डों में से एक है, लेकिन यह कई कारणों से चर्चा में है। पहला इसकी उम्र है। यह दुनिया में सबसे पुराना छपा हुआ वेलेंटाइन कार्ड माना जाता है। दूसरा यह खूबसूरती से बनाया गया है, जटिल डिजाइन के साथ जो शायद छपाई के बाद हाथ से रंगा जाता था।