कमजोर पाचन तंत्र: अगर आप भी हैं गैस, कब्ज और एसिडिटी के शिकार तो अपनाए यह कारगर उपाय

 13 Dec 2020 06:29 PM

आज के समय में खाना खाने के बाद गैस, कब्ज या पेट का खराब होना आम बात है। लेकिन बार-बार यदि आपको यह समस्या होती है तो इसका सीधा मतलब है कि आपके पाचन में समस्या है। आपका पाचन तंत्र कमजोर है। पाचन तंत्र के कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं । जैसे सही मुद्रा में बैठकर भोजन न करना। किसी-किसी की आदत होती है कि वह काम करते हुए मेज पर या खड़े-खड़े ही खाने लगते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक, हमारे शरीर को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में उचित वातावरण की जरूरत होती है। इसलिए खाना बैठकर ही खाना चाहिए। इससे हमारा पेट सुकून की मुद्रा में रहता है, जिससे पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद मिलती है।

पानी शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। इसका सेवन हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। वैसे सामान्य पानी पीने से बेहतर है कि आप गुनगुना पानी पिएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत करने में मदद मिलती है। आप नींबू पानी भी पी सकते हैं। यह भी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में सहायक है।

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में भोजन को अच्छी तरह चबाते ही नहीं हैं, इससे खाना आसानी से पचता नहीं है। इसलिए बेहतर है कि खाने को चबा-चबाकर खाएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट से संबंधित नहीं होती हैं। 

विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए अपने आहार में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- ब्रोकली, संतरा, कीवी और स्ट्राबेरी आदि को शामिल करें। इससे पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। 

किसी-किसी की आदत होती है कि वह एक ही बार ढेर सारा खाना लेकर बैठ जाते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही पेट संबंधित कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके खाएं और ऐसे आहार का सेवन करें, जो पचने में आसान हों। इसके लिए आप बथुआ और पालक का सेवन कर सकते हैं, जिससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।