काम की खबर: पीठ और कंधे में रहता है दर्द तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

 23 Mar 2021 04:03 PM

आज कल लाइफस्टाइल बहुत फास्ट हो गई है। ऐसे में अपनी बॉडी के लिए टाइम निकाल पाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन इससे आपके  शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। इन्हीं में से एक है पीठ और कंधे का दर्द । कहने को तो यह मामूली दर्द हो सकता है लेकिन इसे नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में हम घण्टों तक एक ही जगह बैठे रहते हैं, जिससे यह सम्स्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 
अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी से जुझ रहे हैं, तो आपको अपनी लाइफ स्टाइल में बेसिक बदलाव लाने होंगे। जैसी की स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज।  लाइफस्टाइल  में किसी भी तरह का सुधार करने की यह पहली सिढ़ी है। अपनी लाइफस्टाइल में स्ट्रेचिंग  और एक्सरसाइज को तुरंत शामिल करें। लगातार दर्द की स्थिती में आप नीचे दिए गए स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज कर सकते हैं-  

स्ट्रेचिंग में- कोबरा पोज , काऊ पोज , चाइल्ड पोज 
एक्सरसाइज में- वॉकिंग , जॉगिंग , पीटी 

एक्सरसाइज से आपकी मसल्स खुलेंगी और स्टिफनेस बढ़ेगी।  इसके साथ ही आप अपने आपको फुटवेयर पर भी ध्यान देने की सख्त जरूरत है। गलत फुटवेयर से आपकी गर्दन, पीठ और कंधे में दर्द हो सकता है।  ऐसे में कंफर्टेबल फुटवेयर ही कैरी करें। इससे आपका पोश्चर भी एक दम सही रहेगा। 
अगर आप  हाई हील के आदी हैं या फिर एक दम फ्लैट फु टवेयर प्रीफर करते हैं तो इसमें धीरे- धीरे बदलाव लाएं। क्योंकि यह आपकी पीठ पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं। ज्यादा दर्द की स्थिती में डॉक्टर से सलाह लेकर  फुटवेयर चेंज करें।