वर्ल्ड स्लीप डे आज: यहां जानिए अच्छी नींद के फायदे और उम्र के हिसाब से कितने घंटे सोएं

 19 Mar 2021 08:24 PM

नींद, हमारी दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा।  लेकिन अगर नींद पूरी ना हो या इसमें कोई दखल आ जाए तो पूरा दिन खराब हो जाता है। वहीं गहरी दिन आपको एक्टिव बनती है। हर साल 19 मार्च को 'वर्ल्ड स्लीप डे' मनाया जाता है। इस साल कि थीम है 'नियमित नींद, स्वस्थ भविष्य '। इसके जरिए बताया जा रहा है कि आज की बराबर नींद आने वाले भविष्य को स्वस्थ बना सकती है। इससे हमारी कार्यक्षमता बढ़ने के साथ और भी कई फायदे है। तो क्या हैं वो फायदे? यह हम पर कैसे असर डालती? अच्छी नींद पूरी नहीं हो रही तो क्या करें? नीचे जानिए इन सभी सवालों के जवाब... 

अच्छी नींद के फायदे 

-  गहरी नींद से उच्च रक्तचाप यानि की हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी दूर होती है। ब्लड प्रेशर हाई रहेगा तो तनाव और दिल के रोगों को भी जन्म मिलेगा। इसलिए अच्छी नींद लेने की कोशिश करें जिससे यह परेशानी ना हो। 

- मेलाटोनीन हार्मोन से अच्छी नींद आती है। लेकिन नींद पूरी ना होने और रोशनी में रहने से ट्यूमर या गांठ का विकास होता है जो कैंसर को जन्म देता है। इससे सबसे ज्यादा ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर की परेशानी होती है।  वहीं अच्छी नींद से इन परेशानियों के चांस कम होते हैं।  

-पूरी नींद लेने वालों की याद्दाश्त अच्छी होती है। इससे ज्यादा जल्दी चीजों को समझने और लम्बे समय तक याद रखने में मदद मिलती हैं।

-कम सोने वालों में कईं बार वजन बढ़ने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। कम सोने के कारण हार्मोन इम्बैलेंस होने का खतरा रहता है। जिसके चलते ज़्यादा भूख लगती है। 

अच्छी नींद के लिए यह करें-

- डाइट में बदलाव सबसे जरूरी है। इसमें बादाम, अखरोट, दूध, काबुली चना, केला, किवी और दलिया शामिल करें। 

-रात को सोने से पहले दूध पिएं। इसमें एमिनो एसिड ट्रिप्टोफेन होता है। जिससे  दिमाग को सेरोटोनिन मिलता है। इन दोनों से ही रात में आसानी से नींद आती है।

-कैफिन और एल्कोहल का शाम को सेवन बिल्कुल ना करें। आप इसे हर्बल चाय से रिप्लेस कर सकते हैं। 

कितने घंटे की ले नींद?
यह एक बहुत जरुरी सवाल है। क्योंकि अगर नींद पूरी नहीं होती है तो आप दिन भर अलसाये रहेंगे साथ ही किसी हादसे का भी शिकार हो सकते हैं। हर उम्र के हिसाब से अलग- अलग घंटों की नींद जरुरी है। यह जानिए उम्र के हिसाब से कितने घंटे होना चाहिए- 

• 3 महीने से 11 महीने के बच्चे के लिए 14 से 15 घंटों की नींद जरुरी है।

• 1 साल से 4 साल तक के बच्चों को 12 से 14 घंटे सोना चाहिए।

• 5 से 12 साल के बच्चे के लिए 10 घंटे सोना जरूरी है।

• 13 से 17 वर्ष के किशोरों को 9 घंटों की नींद लेनी चाहिए।

• वयस्कों  के लिए कम से कम 8 घंटे सोना जरुरी है।  

• बुजुर्गों को दिन में 5 घंटे से कम और 9 घंटे से ज़्यादा नहीं सोना चाहिए।