योजना से 7 लाख लोग हुए लाभान्वित: तोमर

 05 May 2021 01:58 AM

नई दिल्ली। केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को स्वामित्व योजना के राष्ट्रव्यापी स्तर पर लागू करने के लिए फ्रेमवर्क और कॉफी टेबल बुक को जारी किया। इस अवसर पर उन्होंने राज्यों और अन्य हितधारकों को भी संबोधित किया। पंचायती राज मंत्रालय द्वारा विकसित किए गए स्वामित्व योजना के फ्रेमवर्क कवरेज में विभिन्न राज्यों के लिए योजना के तहत दिशा-निर्देश और रोडमैप को शामिल किया गया है, जिसमें विभिन्न घटक शामिल किए गए हैं। जिसके तहत योजना का उद्देश्य, वर्ष के आधार पर वित्तीय पोषण के तरीके, सर्वेक्षण के तरीके और कार्यप्रणाली, हितधारक, जिम्मेदारी, निगरानी और मूल्यांकन आदि को शामिल किया गया है। केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा, इस योजना से लोगों बहुत लाभ होगा।

7,400 से अधिक गांवों में वितरित हुए संपत्ति कार्ड

स्वामित्व योजना के तहत केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को यह भी बताया गया कि 7,400 से अधिक गांवों में संपत्ति कार्ड वितरित किए गए हैं और देश भर में 7 लाख से अधिक लाभार्थियों को योजना से लाभांवित किया गया है। इस योजना से ग्रामीण निवासियों को वे संपत्ति कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे, जिनका उपयोग ऋण लेने और ग्रामीण नियोजन के लिए सटीक भूमि रिकॉर्ड बनाने के लिए किया जा सकता है।

लाभार्थियों ने योजना का लाभ लेना शुरू कर दिया

तोमर ने महामारी के बावजूद योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए विभिन्न हितधारकों व समाज द्वारा प्रदान किए गए समर्थन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, लाभार्थियों ने भी योजना का लाभ लेना शुरू कर दिया है। इस आयोजन में वर्चुअली सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के राजस्व व पंचायती राज सचिव, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत के सर्वेक्षण (एसओआई) आदि के अधिकारी शामिल हुए।