रायपुर में 9 अप्रैल से 10 दिन का टोटल लॉकडाउन; मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच आज से 15 अप्रैल तक बसें नहीं चलेंगी

 07 Apr 2021 04:34 PM

रायपुर/ भोपाल। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना केस बढ़ने के बाद सरकार ने यहां 10 दिन का टोटल लॉकडाउन लगाया है। 9 अप्रैल की शाम से 19 अप्रैल की सुबह तक सबकुछ बंद रहेगा। सिर्फ अस्पताल, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप को छूट दी गई है। इससे पहले आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विभिन्न समाजों के प्रमुख लोगों के साथ महामारी की गंभीरता पर चर्चा की। अफसरों से भी हालात को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बात की गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना था कि प्रदेश की कोरोना की पॉजिटिविटी दर और रोज हो रही मौतें चिंताजनक हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अनावश्यक घरों से न निकलें। खरीदारी के लिए परिवार के सदस्यों को साथ न लेते हुए अकेले जाएं। 

इधर, छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखे हुए मध्य प्रदेश परिवहन विभाग ने दोनों प्रदेशों के बीच आने-जाने वाली बसों पर 7 अप्रैल से 15 अप्रैल तक रोक लगा दी है। इसके पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने की बात कही थी। बुधवार को जारी हुए परिवहन विभाग के इस आदेश में 7 से 15 अप्रैल तक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच सभी बसों पर रोक लगाने को कहा गया है।आदेश में लिखा गया है कि यह निर्णय कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जनता की भलाई में लिया गया है। इससे पहले महाराष्ट्र में बढ़ते संक्रमण को देखे हुए मध्य प्रदेश की महाराष्ट्र से लगी सीमाएं सील कर दी गई हैं। 

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को 9 हजार से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित मिले। छत्तीसगढ़ में पिछले वर्ष मार्च के बाद अब फिर इस तरह की स्थिति बन गई है। कोरोना संक्रमण से वहां 53 मौते एक ही दिन में दर्ज की गई हैं, जिनमें 26 मौतें अकेले रायपुर में हुई है। छत्तीसगढ़ में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 52,445 पहुंच गई है। वहां 14 जिलों में संक्रमितों की संख्या 200 से अधिक है।