हिंसक प्रदर्शन के बाद दिल्ली-एनसीआर में आधी जगहों पर इंंटरनेट सेवा बंद, 37 मेट्रो स्टेशन भी बंद किए गए

 26 Jan 2021 06:19 PM

नई दिल्ली। कृषि कानून के विरोध में 60 दिनों से चला आ रहा किसान आंदोलन 26 जनवरी को हिंसक प्रदर्शन में बदल गया। कुछ शरारती तत्वों से दिनभर दिल्ली की सड़कों पर दशहत बनी रही। इसके बाद सरकार की ओर से किसानों के प्रदर्शन वाली जगहों पर इंटरनेट सेवा को बाधित कर दिया गया है। सरकार की ओर से एक मैसेज जारी किया गया है कि दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में इंटरनेट सेवा को रात 12 तक बंद किया जा रहा है। सिंघु, टिकरी, गाजीपुर बॉर्डर के साथ ही मुकरबा चौक और नांगलोई इलाके में इंटरनेट रात 12 बजे तक बंद है। वहीं, किसान अभी भी दिल्ली में कई जगहों पर परेड शांतिपूर्वक तरीके से निकाल रहे हैं।

किसान आंदोलन कर सरकार से नए कृषि कानून को रद करने की मांग पर अड़े हैं। इसी कड़ी में किसानों यह ऐलान किया था कि 26 जनवरी को वह भी किसान ट्रैक्टर परेड निकालेंगे। हालांकि इसके लिए दिल्ली पुलिस और एनसीआर की पुलिसों ने रूट तय कर दिए थे। वहीं किसानों का एक धड़ा इस तय रूट से हटकर आईटीओ पहुंच गया। इससे पहले सिंघु बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर पर सुबह किसानों ने शांतिपूर्ण तरीके से अपनी किसान परेड निकाली थी। थोड़ी देर बाद ही गाजीपुर बॉर्डर पर कुछ उपद्रवी उग्र हो गए और दिल्ली के आईटीओ पहुंच गए। यहां उनकी पुलिस से झड़प भी हुई। हालांकि कुछ देर बाद ही वहां शांति छा गई।

दिल्ली मेट्रो ने एहतियात के तौर पर 37 मेट्रो स्टेशन को भी बंद कर दिया है। उग्र आंदोलन को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। ग्रे लाइन पर सभी स्टेशनों के प्रवेश/निकास द्वार बंद हैं। शाम 6 बजे के बाद समयापुर बादली, रोहिणी सेक्टर 18/19, हैदरपुर बादली मोड़, जहांगीर पुरी, आदर्शनगर, आजादपुर, मॉडल टाउन, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा और सिविल लाइंस मेट्रो की ग्रे लाइन की सेवाएं सामान्य हुईं। यहां एक ही गेट से प्रवेश और निकासी के आदेश दिए हैं।

  • सिंघु-गाजीपुर-टिकरी बॉर्डर समेत कई इलाकों में इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है। इंडिया गेट का इलाका सील कर दिया गया है। 
  • हिंसा में 16 पुलिसकर्मी घायल, एक की हालत गंभीर बताई जा रही है।
  • दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि वजीराबाद रोड, आईएसबीटी रोड, जीटी रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच -24, रोड नंबर-57 और नोएडा लिंक रोड पर ट्रैफिक बहुत भारी है। कृपया इन सड़कों से जाने से बचें। 
  • दिल्ली पुलिस कमिश्नर का उपद्रवियों से निपटने के लिए सख़्त एक्शन का आदेश दिया है। दिल्ली में 1500 अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जाएगी। सीआरपीएफ और अलग अलग पैरामिलिट्री फोर्सेज की कई कंपनियां तैनात करने के आदेश दिया है।
  • दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा ट्रैक्टर रैली को लेकर कुछ नियम और शर्तें रखी गई थीं जिसके बारे में प्रदर्शनकारियों को बताया गया था. उन्होंने हिंसा और तोड़फोड़ का रास्ता चुना। भारी मात्रा में संपत्ति का नुकसान हुआ है। हम प्रदर्शनकारियों से अनुरोध करते हैं कि वह हिंसा का प्रयोग न करें और वापस लौट जाएं।

इन कॉरिडोर पर बंद हैं स्टेशन

वायलेट लाइन- आइटीओ, दिल्ली गेट, लाल किला मेट्रो स्टेशन बंद

ब्लू लाइन- इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन बंद

यलो लाइन-  समयुपर बादली, रोहिणी सेक्टर 18, हैदरपुर बादली मोड़, जहांगीरपुरी, आदर्श नगर, आजादपुर, मॉडल टाउन, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा और सिविल लाइंस मेट्रो स्टेशन बंद।

ग्रीन लाइन- सभी 22 मेट्रो स्टेशन बंद