ममता की बहू से सीबीआई ने एक घंटे की पूछताछ, बैंक डिटेल मांगे

 24 Feb 2021 01:18 AM

कोलकाता। सीबीआई की एक टीम ने मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के दक्षिण कोलकाता स्थित आवास पर उनकी पत्नी रुजिरा से कथित कोयला चोरी मामले में पूछताछ की। इस दौरान सीबीआई ने रुजिरा के बैंक लेनदेन का विवरण मांगा है। सीबीआई दोपहर लगभग 12 बजे अभिषेक के आवास पहुंची और करीब एक घंटे उन्होंने पूछताछ की। सीबीआई ने सोमवार को रुजिरा की बहन मेनका गंभीर से भी इस मामले में पूछताछ की थी।

ईसीएल की खदानों से अवैध खनन और चोरी का आरोप

सीबीआई ने गत नवम्बर में चोरी रैकेट के कथित सरगना मांझी उर्फ लाला, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के महाप्रबंधकों- अमित कुमार धर (तत्कालीन कुनुस्तोरिया क्षेत्र और अब पांडवेश्वर क्षेत्र) तथा जयेश चंद्र राय, ईसीएल के सुरक्षा प्रमुख तन्मय दास, क्षेत्र सुरक्षा निरीक्षक, कुनुस्तोरिया, धनंजय राय और एसएसआई एवं काजोर क्षेत्र के सुरक्षा प्रभारी देबाशीष मुखर्जी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। आरोप है कि मांझी उर्फ लाला कुनुस्तोरिया और काजोर क्षेत्रों में पट्टे पर दी गईं खदानों से कोयले के अवैध खनन और चोरी में लिप्त हैं।

ममता बनर्जी ने कहा बाघ का बच्चा बिल्लियों से नहीं डरता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कहना है, बाघ का बच्चा बिल्लियों से नहीं डरता। दिल्ली हमेशा बंगाल की रीढ़ की हड्डी तोड़ने का प्रयास करती है और यह मामला भी ऐसा ही है। हम धमकियों से डरने वाले नहीं हैं। अभिषेक ने कहा ऐसा कर मुझे दबाया नहीं जा सकता। हम ऐसी तरकीबों से घुटने टेकने वालों में से नहीं है। मुझे कानून पर पूरा भरोसा है। टीएमसी के प्रवक्ता, सांसद सौगत राय ने कहा यह शीशे की तरह साफ है कि बदले की राजनीति के तहत ही कार्रवाई की गई है। उगाहीबाज भतीजे के घर जाता था पैसा : बीजेपी नेता शुभेंदु ने कहा बंगाल के तमाम लोग जानते हैं कि लाला (मुख्य अभियुक्त) का पैसा किसके पास जाता था। वह रकम उगाहीबाज भतीजे के घर जाती रही है। प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता शमीक भट्टाचार्य कहते हैं, सीबीआई एक मामले की जांच कर रही है। अगर वह जांच नहीं करे तो मोदी-ममता में मिलीभगत के आरोप लगते हैं और जांच करने पर राजनीतिक बदले का।

सीबीआई से पहले ममता पहुंची अभिषेक बनर्जी के घर

सीबीआई की टीम के पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने भतीजे एवं तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के आवास पर पहुंची। ममता यहां केवल 10 मिनट ही रुकी थीं।

रुजिरा के खाते में जमा हुए पैसे

सीबीआई के एक अधिकारी नाम नहीं छापने की शर्त पर बताते हैं, जांच से यह बात सामने आई है कि टीएमसी के युवा नेता विनय मिश्र और मुख्य अभियुक्त अनूप मांझी उर्फ लाला समेत इस कारोबार से जुड़े कई लोगों के पैसे विदेश भेजे गए हैं। इस बात के सबूत मिले हैं कि उसमें से कुछ रकम रुजिरा नरूला के खाते में जमा हुई है। वही रुजिरा जो अभिषेक की पत्नी हैं। यहां इस बात का जिक्र प्रासंगिक है कि बीते साल बैंकॉक से लौटते समय रुजिरा के खिलाफ तय मात्रा से ज्यादा सोना लाने के आरोप में कस्टम विभाग ने उनके खिलाफ एक एफआईआर दर्ज कराई थी। वह मामला अदालत में लंबित है।