चंबल की कांग्रेस को महल की गुलामी से मुक्ति मिली: कमलनाथ - कार्यक्रम को संबोधित करते पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ

 17 Oct 2020 11:23 PM  42


अम्बाह/मुरैना।  चंबल अंचल में मेरा आना-जाना कम ही रहा, क्योंकि यहां पर महल की गुलामी हुआ करती थी। बरसों बाद कांग्रेसियों को इस गुलामी से मुक्ति मिली है। प्रदेश की 70 प्रतिशत अर्थव्यवस्था किसानों पर आधारित है, हमने किसानों के लिए अनेक कार्य किए, किंतु भाजपा ने सरकार गिराने के चक्कर में हमें काम करने का मौका नहीं दिया। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को दिमनी विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी रविंद्र सिंह तोमर के समर्थन में आयोजित सभा में कही।
कमलनाथ ने कहा कि उनकी सरकार के 15 महीनों में ढाई महीना लोकसभा चुनाव की आचार संहिता और एक महीना भाजपा द्वारा की गई विधायकों की खरीद-फरोख्त में बीत गया। सरकार को मात्र 11 महीने काम करने का मौका मिला। जब सरकार बनी, तब मुझे ऐसा प्रदेश मिला था, जिसका खजाना खाली था, महिलाएं असुरक्षित थीं, किसान पीड़ित थे। कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार 15 साल बाद बनी। भाजपा ने हमें भ्रष्टाचार में नंबर वन, महिला अत्याचार में नंबर वन, बेरोजगारी में नंबर वन प्रदेश सौंपा। कौन सी चुनौती हमारे पास नहीं थी। इसके बाद उन्होंने खरीद-फरोख्त कर अपनी सरकार बनाई। खरीद-फरोख्त हम भी कर सकते थे, लेकिन हमने ऐसा नहीं किया। हम लोकतंत्र पर विश्वास करते हैं। हमने गौशालाएं बनवाना शुरू कीं, हमने बेरोजगारों को काम देने के लिए योजना शुरू की, बुजुर्गों की पेंशन राशि हमने बढ़ाई, अगर हमारी सरकार 5 साल चलती तो प्रदेश की तकदीर और तस्वीर बदल देते। खजाना खाली होने के बाद भी हमने 21लाख किसानों का कर्जा माफ किया। दूसरी किस्त 30 मार्च को मिलनी थी, लेकिन इससे पहले सरकार गिरा दी गई। हम वचनबद्ध हैं हमारी सरकार मध्यप्रदेश बनेगी तो बाकी किसानों का कर्जा माफ करेंगे। कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान अब तक 17 हजार से अधिक घोषणाएं कर चुके हैं, लेकिन वह यह नहीं समझ रहे कि अब घोषणाओं से कुछ नहीं होगा। उनकी झूठ से अब झूठ को भी शर्म आने लगी है।

ये मप्र के भविष्य का चुनाव :
कमलनाथ ने कहा कि यह उपचुनाव नहीं, ये मप्र के भविष्य का चुनाव है। आप सबके भविष्य का चुनाव है। मोदी जी ने 20 लाख करोड़ कोविड पर खर्च करना बताया, पर वह किसी के पास नहीं आया। वह ध्यान बांटने के लिए चीन और पाकिस्तान की बात करते हैं रोजगार की बात नहीं करते।  मैं घोषणा की राजनीति नहीं करता। उन्होंने कहा कि जिस पुलिस वाले ने भूपेंद्र सिंह के साथ मारपीट की, उससे कह देना पुलिस से हम सब हिसाब ले लेंगे। उन्होंने कहा कि सच्चाई का साथ दो और रविंद्र तोमर को जिताकर नया इतिहास बनाओ।

कमलनाथ ने विकास का ब्लूप्रिंट बनाया: अजयसिंह
आम सभा में अजय सिंह ने कहा कि कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के विकास का ब्लूप्रिंट बनाया था, जिसमे 40 साल का अनुभव लगाया था, पर यह कुछ लोगों को रास नहीं आया, क्योंकि वह भू माफिया सहित अन्य माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर रहे थे। ऐसा करके उन्होंने कौन सा गुनाह किया था, जो षड़यंत्र रचकर अच्छी खासी चल रही सरकार  गिरा दी। यह थोपा हुआ उपचुनाव है, दलबदलुओं का चुनाव है। जिन्होंने प्रजातंत्र के साथ धोखा किया है, उन्हें सबक सिखाने का समय आ गया है। आप सभी रविंद्र सिंह तोमर को जिताएं, जिससे लोकतंत्र की रक्षा हो सके।