किसानों को कांग्रेस ने उकसाया : भाजपा गृह मंत्री जिम्मेदार,बर्खास्त करें : कांग्रेस

 28 Jan 2021 02:12 AM

नई दिल्ली। भाजपा ने बुधवार को आरोप लगाया कि गणतंत्र दिवस के दिन किसान संगठनों की ओर से आयोजित ट्रैक्टर परेड के दौरान कांग्रेस ने किसानों को हिंसा के लिए उकसाया। चुनाव में पराजित लोग इकट्ठा होकर देश का माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने आरोप लगाया कि यह एक सुनियोजित साजिश थी और इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह जिम्मेदार हैं। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गृह मंत्री को तत्काल बर्खास्त करना चाहिए। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि भारत कभी भी लाल किले पर अपने तिरंगे के अपमान को बर्दाश्त नहीं करेगा। कांग्रेस ने किसानों के आंदोलन को हमेशा उकसाने की कोशिश की। विपक्षी पार्टी अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं भाग सकती क्योंकि वह पंजाब में सत्ता में है। राहुल गांधी लगातार केवल समर्थन ही नहीं कर रहे थे बल्कि उकसा भी रहे थे।

राहुल ने गांधीजी का उल्लेख कर विनम्र रहने की दी सलाह

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र से फिर आग्रह किया कि कृषि कानूनों को वापस लिया जाए। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के एक कथन का हवाला देते हुए ट्वीट किया, विनम्र तरीके से आप दुनिया हिला सकते हैं-महात्मा गांधी। एक बार फिर मोदी सरकार से अपील है कि तुरंत कृषि-विरोधी कानून वापस लिए जाएं। कांग्रेस नेता ने मंगलवार को हुई हिंसा की पृष्ठभूमि में महात्मा गांधी के कथन का उल्लेख किया।

सिर शर्म से झुक गया : अमरिंदर

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कल (मंगलवार) जो कुछ हुआ उससे मेरा सिर शर्म से झुक गया है । जिसने भी ऐसा किया है उसने देश को शर्मसार किया है और दिल्ली पुलिस को मामले की जांच करनी चाहिए और कार्रवाई करनी चाहिए। केंद्र सरकार को इस मामले में इस बात की जांच करानी चाहिए कि कहीं इसमें कोई राजनीतिक दल अथवा कोई अन्य देश तो शामिल नहीं है।

शिरोमणी अकाली दल ने की निंदा

शिरोमणी अकाली दल ने हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि देश सिर्फ शांति व सांप्रदायिक सौहार्द के माहौल में ही उन्नति कर सकता है। पार्टी नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि जिस तरह से कुछ स्वयंभू नेताओं ने कथित तौर पर किसानों की ट्रैक्टर परेड की आड़ में हिंसा भड़काई है उसकी अंतरराष्ट्रीय जांच होनी चाहिए।