सरकारी आंकड़ो से दस गुना ज्यादा हुईं कोरोना से मौतें, रिपोर्ट में दावा

 21 Jul 2021 08:23 PM

नई दिल्ली। कोरोना से हुई मौतों को लेकर आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस बीमारी ने सरकारी आंकड़ों से दस गुना ज्यादा लोगों की जान ली। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना से 34 लाख से 49 लाख तक मौतें हुई हैं और यह आजादी के बाद से अब तक की सबसे भीषण त्रासदी है। रिपोर्ट को भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम, अमेरिकी थिंक-टैंक सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट के जस्टिन सैंडफुर और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अभिषेक आनंद ने तैयार किया है।

कोरोना से मौतों पर भारत में आधिकारिक अनुमान नहीं होने पर शोधकर्ताओं ने महामारी की शुरुआत से इस साल जून तक तीन अलग-अलग स्रोतों से मृत्यु दर का अनुमान लगाया। इसमें पहला अनुमान 7 राज्यों में मौतों के रजिस्ट्रेशन से लगाया गया। इस तरह से 34 लाख मौतों का पता चला।

रिसर्चर्स ने आयु-विशिष्ट संक्रमण मृत्यु दर  के अंतरराष्ट्रीय अनुमानों का भी प्रयोग किया।

उपभोक्ता पिरामिड घरेलू सर्वेक्षण (CPHS) के आंकड़ों का भी विश्लेषण किया। इसमें 49 लाख अतिरिक्त मौतों का अनुमान होना सामने आया है।

रिपोर्ट से यह भी पता चला कि पहली लहर अनुमान से ज्यादा घातक थी। इस साल दूसरी लहर शुरू होने से पहले ( मार्च के अंत तक) भारत में मरने वालों की आधिकारिक संख्या 1,50,000 से ज्यादा थी।