किसानों ने जलाई कृषि कानूनों की कॉपी, नेपाल के विदेश मंत्री आज आएंगे भारत, कुंभ वर्ष का पहला पर्व स्नान आज, यहां पढ़े आज की मुख्य खबरें

 14 Jan 2021 10:38 AM

किसानों ने लोहड़ी पर जलाई कृषि कानूनों की कॉपी 
सिंघु बॉर्डर पर बुधवार शाम को प्रदर्शनकारी किसानों ने कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं। अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (एआईकेएससीसी) ने बताया कि आज कानून की प्रतियां जलाई गईं. कानून नकारते हुए उन्हें रद्द करने का देश भर के किसानों ने पुनः जोर दिया। किसान संगठनों ने दिल्ली के पास के सभी जिलों से दिल्ली में गणतंत्र दिवस किसान ट्रैक्टर परेड की तैयारी करने का आह्नान किया है। 

सोनू सूद को BMC ने बताया 'आदतन अपराधी' 
लॉकडाउन में हजारों लोगों के लिए मसीहा बन कर सामने आए बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद को BMC ने हाई कोर्ट में 'आदतन अपराधी' बताया गया है। मुंबई हाई कोर्ट में दाखिल किए गए एक एफिडेविट में यह बात कही गई है। इसमें कहा गया है कि सोनू सूद ने जुहू स्थित रिहायशी इमारत में लगातार अनधिकृत निर्माण कराया है। 

कुंभ वर्ष का पहला पर्व स्नान आज
कुंभ वर्ष में बृहस्पतिवार को यानि की आज मकर संक्रांति पर पहला पर्व स्नान है। इस दिन गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए उत्तर भारत से पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने की संभावना है।

मैरिज एक्ट पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला 
अलग-अलग धर्मों के कपल की शादी के मामले में बुधवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि उत्तर प्रदेश के स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी से 30 दिन पहले जरूरी तौर पर नोटिस देने के नियम अनिवार्य नहीं है।  यह कपल की इच्छा पर निर्भर होना चाहिए कि वह नोटिस देना चाहते हैं या नहीं। इसको ऑप्शनल बनाना चाहिए। ऐसा नोटिस निजता का हनन है।

नेपाल के विदेश मंत्री आज आएंगे भारत 
नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञावली ज्वाइंट कमीशन मीट के लिए आज भारत दौरे पर आएंगे। इस दौरे में सीमा विवाद समेत कई अन्य मुद्दों पर बातचीत होगी। भारत  और नेपाल के बीच बेहतर द्विपक्षीय संबंध स्थापित करने के लिए यह दौरा अहम होगा।