मानसून ने पकड़ी रफ्तार : कई राज्यों में बारिश की आशंका, मुंबई में इमारत गिरने से तीन की मौत

 23 Jul 2021 03:49 PM

स्वाइप कर देखें तस्वीरें...

नई दिल्ली। कुछ दिनों की सुस्ती के बाद देशभर में मानसून ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक आज कोंकण और गोवा में तेज बारिश की आशंका है। साथ ही महाराष्ट्र के आसपास के इलाकों, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की, मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

वहीं दिल्ली और एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हरियाणा में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।


मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आज दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कर्नाटक, केरल और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन राज्यों में कई स्थानों पर आज कुछ देर के लिए तेज बारिश की भी संभावना है। इसके अलावा सौराष्ट्र, कच्छ, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में भी आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

 

महाराष्ट्र में भारी बारिश

  • महाराष्ट्र के कई जिलों में लगातार बारिश से भारी तबाही हुई है। राजधानी मुंबई के अलावा सांगली, अकोला, अमरावती, नागपुर, कोल्हापुर समेत कई जिलों में भारी बारिश से बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। राज्य की कई नदियां भी उफान पर हैं। स्थानीय प्रशासन की टीमों के अलावा वायुसेना व एनडीआरएफ की टीमों को भी राहत व बचाव के लिए उतारा गया है। वहीं भारी बारिश के कारण कई रूटों पर ट्रेन सेवा बाधित हो गई है।
  • मुंबई के गोवंदी इलाके में एक इमारत के ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई है। इमारत गिरने की इस घटना में सात लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। दरअसल, मुंबई में गुरुवार को रुक-रुककर भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से सड़कों से लेकर रेल पटरियों पर पानी भर आया है, जिसकी वजह से रेल एवं सड़क यातायात प्रभावित हो गया।
  • रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि ठाणे जिले में उम्बेरमाली और कसारा स्टेशनों के बीच पानी जमा होने के कारण रात को सवा दस बजे से मध्य रेलवे के खारदी और इगतपुरी स्टेशनों के बीच रेल सेवा निलंबित करनी पड़ी। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने बताया कि लंबी दूरी की रेलगाड़ियों में पुणे-दरभंगा स्पेशल और सीएसएमटी-वाराणसी स्पेशल का समय बदलना पड़ा।
  • भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को मुंबई के लिए 'रेड अलर्ट जारी किया था, वहीं आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, महाराष्ट्र के रायगढ़ में चार जगहों पर लैंडस्लाइड हुई है, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई है, वहीं 30 लोग लापता बताए जा रहे हैं।
  • पीएम नरेंद्र ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर चर्चा कर हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया। ठाकरे से चर्चा के बाद मोदी ने ट्वीट किया, 'महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति पर चर्चा की। हालात को सुधारने के लिए केंद्र से हर संभव सहायता आश्वासन दिया। सभी की सुरक्षा और सलामती के लिए प्रार्थना करता हूं।'

 

 

कहां क्या हैं हालात

  • अमरावती: सिपना नदी उफान पर है। गत तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है।
  • सांगली : मूसलाधार बारिश की वजह से चांदोली बांध पानी से लबालब। आठ घंटे में तीन इंच से ज्यादा बारिश हुई।
  • कोल्हापुर: गत दो दिन से भारी बारिश हो रही है। सभी नदियां उफान पर हैं। जिले में अलर्ट जारी किया गया है। पंचगंगा नदी खतरे के निशान के करीब है।
  • अकोला: अचानक भारी बारिश होने से लगा कि बादल फट गया हो। अकोला शहर के बीचों-बीच से बहने वाली मोरना नदी में अचानक बाढ़ आ गई। 10 से 15 गांवों में घुसा पानी।
  • नागपुर: मूसलाधार बारिश से शहर के जनजीवन पर असर पड़ा। कई इलाकों में पानी भरा।
  • मुंबई: तटीय पालघर और ठाणे जिलों में रात और गुरुवार की सुबह भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। ट्रेन सेवाओं पर असर पड़ा है।

 

दिल्ली में मौसम का हाल
राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को बादल छाए रहे और अधिकतम तामपान 34 डिग्री सेल्सिसय दर्ज किया गया, जो सामान्य से कम है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग का अनुमान है कि आज दिल्ली में हल्की वर्षा हो सकती है। इस बीच, दिल्ली की वायु गुणवत्ता शाम को संतोषजनक श्रेण्री में रही। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, रात आठ बजकर 40 मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 74 रहा।

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली, और नैनीताल में अगले 24 घंटों में तेज बारिश और राजधानी देहरादून व आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। हालांकि आज दून में मौसम साफ है। वहीं श्रीनगर के चमधार में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग आज फिर अवरुद्ध हो गया हे। गुरुवार को भी यहां मार्ग 10 घंटे बाधित रहा था। भारतीय मौसम विभाग ने 25-26 जुलाई को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि 22-23 जुलाई को उत्तराखंड में छिटपुट वर्षा जारी रहेगी, लेकिन शनिवार और रविवार को इन राज्यों के कई क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

 

यूपी में 25 और 26 को जमकर बरसेंगे बदरा
उत्तर भारत और उससे लगा हुआ उत्तर पश्चिमी भारत की बात करें तो वहां अगले तीन दिनों तक बहुत ज्यादा बारिश देखने को नहीं मिलेगी। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों में एक आध जगह पर भारी बरसात देखने को मिल सकती है। 25 और 26 को उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश बढ़ेगी। 25 और 26 जुलाई को उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से अत्याधिक भारी बारिश देखने को मिलेगी जबकि कई हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिलेगी।

 

बिहार में 26 के बाद अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों तक बिहार में कहीं-कहीं आंशिक रूप से बारिश की आशंका है। वहीं, कुछ मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि 26 से 28 जुलाई के बीच नेपाल से सटे जिलों में जमकर बारिश होगी।

 

झारखंड में सुबह से छाए हैं बादल

झारखंड में आज सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है। इसे देखते हुए येली अलर्ट जारी किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें...

MP में झमाझम : राजधानी में जमकर बरसे बदरा, बैतूल के भैंसदेही में 275 तो छिंदवाड़ा के सौंसर में 120.2 MM बारिश दर्ज, राजधानी में बारिश की देखें तस्वीरें